Popcorn khane ke Fayde: पॉपकॉर्न है सबसे हेल्‍दी स्‍नैक्‍स, द‍िल और पेट का ऐसे रखता है ध्‍यान

हेल्थ
मेधा चावला
Updated Jul 26, 2020 | 08:14 IST

kya popcorn khana acha hota hai: फ‍िल्‍म देखते हुए ही नहीं अपने रुटीन स्‍नैक्‍स में भी पॉपकॉर्न को शामिल कर लें। पॉपकॉर्न खाने के खासे फायदे हैं और द‍िल और पेट के ल‍िए ये अच्‍छे रहते हैं।

Popcorn khane ke Fayde benefits healthy snacks kya popcorn calories khana acha hota hai
Popcorn khane ke Fayde, पॉपकॉर्न खाने के फायदे 

मुख्य बातें

  • पॉपकॉर्न में बहुत अधिक मात्रा में पौष्‍ट‍िक तत्‍त होते हैं
  • कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने की वजह से द‍िल के ल‍िए अच्‍छे माने जाते हैं पॉपकॉर्न
  • पॉपकॉर्न देर तक पेट को भरा रखते हैं, इनमें फाइबर भी भरपूर होता है

पॉपकॉर्न को बच्‍चे और बड़े, सभी पसंद करते हैं। हम थिएटर में पिक्चर देख रहे हों या पार्क में टहल रहे हों, अक्‍सर हाथ में पॉपकॉर्न का पैकेट रहता है। लॉकडाउन में भी पॉपकॉर्न की कटोरी पास ही रहती है। वैसे पॉपकॉर्न खाना अच्‍छा है। इसमें कई न्‍यूट्र‍िएंट्स होते हैं जो द‍िल और पेट के ल‍िए फायदेमंद रहते हैं। 

पॉपकॉर्न में मौजूद पोषक तत्व
पॉपकॉर्न में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर, पॉलिफिनॉलिक कंपाउंडस्, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैगनीज, मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही कारगर होते हैं। पॉपकॉर्न पर काली मिर्च और लहसुन डालकर खाने से आपका दिल तंदुरुस्त रहता है।

यहां जानें पॉपकॉर्न खाने के खास फायदे 

  1. आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करता है पॉपकॉर्न : पॉपकॉर्न में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके अंदर मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। कोलेस्ट्रॉल कम होने से आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा भी कम हो जाता है।
  2. पाचन तंत्र स्वस्थ रखता है : पॉपकॉर्न एक रूप से मकई का पूरा दाना ही होता है जिसमें उसके सभी तत्व मौजूद होते हैं जिनमें चोकर भी शामिल होता है। इसे खाने के बाद यह हमारी पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज जैसी बीमारी से भी दूर रखता है।
  3. पॉपकॉर्न आपको कैंसर से बचा सकता है : पॉपकॉर्न में पॉलिफिनॉलिक कंपाउंड्स होते हैं जो तगड़े एंटीऑक्सीडेंट माने जाते हैं और एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में कैंसर उत्पन्न होने से रोकता है।
  4. त्वचा भी रहती है स्वस्थ : पॉपकॉर्न खाने से आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। इससे झुर्रियां, एज स्पॉॉट, अंधापन, मांसपेशियों में कमजोरी, बाल झड़ने की समस्या भी दूर रहती है इससे आप हमेशा जवान दिखेंगे।
  5. मोटापा कम करे : पॉपकॉर्न में कैलोरी ज्यादा नहीं होती इसलिए अगर आप भूख लगने पर पॉपकॉर्न अधिक मात्रा में खा भी लेते हैं तो आपको ज्यादा कैलोरीज नहीं मिलेंगे इससे आप कम मोटे होंगे।
    Weight loss: Does popcorn really make you fat? - Times of India
  6. हड्डियों को मजबूत करें : पॉपकॉर्न में मैग्नीज की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जिससे आप की हड्डियां हमेशा मजबूत रहती हैं।
  7. आयरन की कमी पूरा करे : एक शोध के अनुसार पता चला है कि 28 ग्राम पॉपकॉर्न में लगभग 0.9 मिलीग्राम आयरन की मात्रा होती है। इसलिए पॉपकॉर्न खाने से आपके अंदर आयरन की कभी भी कमी नहीं होगी।
  8. डायबिटीज के लिए अच्छा होता है पॉपकॉर्न : जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए पॉपकॉर्न एक बढ़िया चीज हो सकती है। पॉपकॉर्न में फाइबर होता है जो आपके ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को नियमित करता है। इस लिए मधुमेह के रोगियों को पॉपकॉर्न खाने की सलाह दी जाती है।


पॉपकॉर्न को बनाते वक्त आपको ध्यान रखना है कि इसमें ज्यादा तेल और घी का इस्तेमाल ना करें और इसे सादा और सिंपल बनाएं।

अगली खबर