Peppermint Benifits: शुगर से हैं परेशान तो रोजाना पिएं पुदीने का जूस, डायबिटीज के लिए है रामबाण इलाज

Peppermint juice for Suger in Hindi: अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हो गए हैं तो रोजाना खाली पेट पुदीने के जूस लेना चाहिए। एक शोध के अनुसार, रोजाना पुदीने के जूस का सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रित होता है।

Drink mint juice for diabetes
डायबिटीज के लिए पिएं पुदीने का जूस 
मुख्य बातें
  • आजकल डायबिटीज की समस्या है बेहद आम, नियंत्रित ना करने पर हो सकती है जानलेवा। 
  • शोध अनुसार, सुबह खाली पेट पुदीने का जूस सेवन करने से नियंत्रित होती है डायबिटीज और शुगर।‌
  • डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ पुदीने का जूस कई और समस्याओं को ठीक करने में है मददगार। 

डायबिटीज की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसके लिए अभी तक कोई निश्चित इलाज हमारे बीच उपलब्ध नहीं है। कहा जाता है कि यह समस्या आजकल इतनी आम हो गई है कि भारत में डायबिटीज के मरीज सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। विज्ञान के अनुसार, जब खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और पैंक्रियाज इंसुलिन हार्मोन रिलीज करने में असमर्थ हो जाता है तब इस समस्या को डायबिटीज कहा जाता है। डायबिटीज दो प्रकार के होते हैं, जिन्हें टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज कहा जाता है।

दरअसल टाइप 1 डायबिटीज में शरीर के अंदर इंसुलिन का उत्पाद होता है मगर टाइप 2 डायबिटीज में शरीर इंसुलिन का निर्माण नहीं कर पाता है। डायबिटीज के मरीजों को अक्सर खाने-पीने में एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। यह लाइलाज बीमारी को अगर नियंत्रित ना किया जाए तो जानलेवा भी हो सकती है।

डॉक्टर्स के अनुसार, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी सेहत और खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए और खाने-पीने से आधारित हल्की सी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इसके साथ कई डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों की दिनचर्या में कई बदलाव करते हैं और जरूरत अनुसार उन्हें कुछ दवाइयां प्रिसक्राइब करते हैं। डायबिटीज को दवाइयों के साथ घरेलू नुस्खों से भी नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको रोजाना खाली पेट पुदीने के जूस का सेवन करना चाहिए। 

यहां जानिए, डायबिटीज पीड़ितों को रोजाना पिपरमेंट जूस यानि पुदीने के जूस का सेवन क्यों करना चाहिए।

कितना प्रभावी है डायबिटीज के लिए पुदीना का जूस?
एक शोध के अनुसार, यह पता चला था कि अगर डायबिटीज पीड़ित लोग रोजाना खाली पेट पुदीने के जूस का सेवन करते हैं तो शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह शोध असल में चूहों पर किया गया था जिसमें 21 दिन तक उन्हें पुदीने का जूस पिलाया गया था। शोध के रिजल्ट में यह पाया गया कि शुगर का माप 21 दिन बाद नियंत्रित हो गया है। इसीलिए डायबिटीज पीड़ितों को पुदीने का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

पुदीने के जूस के अनेक फायदे:
आपको बता दें कि, पुदीने का उपयोग आयुर्वेद में कई साल पहले से किया जा रहा है। यह एक अत्यंत लाभकारी औषधि मानी जाती है जो शुगर के लेवल को कम करने में मदद करती है। इसके साथ ही रोजाना पुदीने का सेवन करने से भूख कम लगती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है। पेट से संबंधित विकारों से राहत पाने के लिए भी पुदीना बेहद सहायक माना जाता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर