Weight Loss Myths & Facts: घंटों वर्क आउट करने से तेजी से कम होता है वजन? जानिए वेट लॉस से जुड़ी ये गलतफहमियां

Weight Loss Myths & Facts:वजन कम करने को लेकर कई गलतफहमियां होती है। इन्हें जानना और समय रहते दूर कर लेना अच्छा होता है क्योंकि ऐसा नहीं करने पर हमें नुकसान होता है।

weight loss myths
वजन कम करने से जुड़ी गलतफहमियां।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • वेट लॉस करने के क्रम में कुछ लोग कई गलतियां कर बैठते हैं
  • दरअसल लोगों में मोटापा कम करने को लेकर कई मिथ है
  • वेट लॉस का सही तरीका ही आपको बेहतर परिणाम देगा

नई दिल्ली: वेट लॉस या मोटापा कम करने को लेकर लोगों के जेहन में कुछ बातें होती है और वो उसी को फॉलो करते हैं। लेकिन ये बात बेहद जरुरी है कि आपको उन्हीं चीजों को करना चाहिए जो इसके लिए सार्थक हो। जैसे कई लोग सोचते हैं कि एक ही दिन में ज्यादा एक्सरसाइज करने से वजन तेजी से कम होगा या फिर दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाने से वजन तेजी से कम होगा। लेकिन दरअसल इनसे वजन कम नही होता बल्कि उल्टा आपको नुकसान ही होता है। इसलिए हम आपको कुछ ही मिथ, गलतफहमियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है। 

घंटों एक्सरसाइज करने से होता है वेट लॉस

दरअसल यह सबसे बड़ी गलतफहमी है जो अक्सर आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर देती है। आपको घंटों तक एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। 45-50 मिनट से ज्यादा एक्सरसाइज रोजाना नहीं करना चाहिए। इसलिए अपने रुटिन में आप वर्क आउट जरूर शामिल करें लेकिन इतना नहीं जिससे आपके लिए परेशानी होने लगे।  जरूरत से ज्यादा कसरत करने का कोई लाभ नहीं होता। हर चीज एक तय मात्रा में बेहतर परिणाम देती है।  इसलिए आप वर्क आउट एक्सरसाइज को उसी अनुपात में करें जो

आपके लिए लाभकारी हो।

कार्ब्स खाने से बढ़ता है वजन
कुछ हद तक यह तर्क सही है लेकिन आपकी बॉडी के लिए कार्बोहाइड्रेट बेहद जरूरी होता है। इस बात का आपको ध्यान रखना है कि आप जो कार्ब्स खा रहे हैं, वह गुड कार्ब्स हैं या बैड कार्ब्स। गुड कार्ब्स को खाने में शामिल करने की जरूरत है और बैड कार्ब्स से दूरी बनाए रखना चाहिए। यह उतनी जल्दी वजन नहीं बढ़ाती जितना जल्दी बैड कार्ब्स बढ़ाती है। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि गुड कार्ब्स को संतुलित मात्रा में लेना चाहिए, जिससे यह आपकी बॉडी में मोटापा का कारण नहीं बने। एक सबसे अहम बात कि एक्सरसाइज और कार्ब्स का संतुलन आपके वेट लॉस में काफी सहायक होगा। इसलिए इन दोनों का संतुलन बनाने की कोशिश कीजिए।

रोजाना कार्डियो करने से फैट लॉस होगा?

अगर आप रोजाना कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं, तो यह आपकी सेहत पर कोई गलत असर नहीं डालेगी। अगर आपकी बॉडी में जबतक ब्लड, लिवर और मसल्स में इक्कट्ठा कार्बोहाइड्रेट एनर्जी के तौर पर बर्न नहीं होता, तब तक आपकी बॉडी फैट बर्न करना शुरू नहीं करती है। आपके मोटापा कम करने के  प्लान में सबसे बेहतर होगा कि आप हफ्ते में 2 दिन ही कार्डियो करें। यहां पर 2 दिन का मतलब यह हुआ कि आपको सिर्फ 40-45 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज नहीं करनी है। इस दौरान आपको वेट ट्रेनिंग से दूरी बनाए रखें। 

भूखा रहने से फैट लॉस होगा?

यह मोटापा कम करने की सबसे बड़ी गलतफहमी कही जाती है जिसमें आप यह समझ बैठते हैं कि भूखा रहने से तेजी से वजन कम या फैट लॉस होता है। आज की भाषा में इसे क्रैश डाइट प्लान भी कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इससे मोटापा बढ़ने की ज्यादा संभावना रहती है, जो लंबे समय तक कम नहीं होता। क्रैश डाइट का सबसे बड़ा नुकसान होता है, कि आपकी बॉडी को संतुलित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते। क्रैश डाइट प्लान फॉलो करते वक्त आप जरूरत से ज्यादा कार्ब्स/ हाई फैट वाला खाना खाते हैं, जिनमें ज्यादा कैलोरी होती हैं। उसका नतीजा यह होता है कि आपका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए आप इस बात को दिमाग से निकाल दें कि भूखा रहने से वजन कम होता है। शरीर को एक निश्चित समय पर आहार जरुर चाहिए। अगर वो उसे नहीं मिलता है तो इसके दुष्परिणाम होते हैं। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर