Weight loss mistakes: वजन कम करने के चक्कर में कहीं आप भी तो ये 5 बड़ी गलती नहीं कर रहे?

हेल्थ
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 27, 2020 | 14:07 IST

Weight loss mistakes: वजन कम करने के दौरान कुछ सावधानियों को बरता जाना जरूरी है। ऐसा नहीं हो कि वजन घटाने के चक्कर में आपको नुकसान उठाना पड़े। इसलिए इन बातों का आप जरूर ध्यान रखें।

Weight loss mistakes
वजन कम करने में सावधानी बरतनी बहुत जरुरी है। Weight Loss   |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • लिक्विड फूड से शुगर की मात्रा बढ़ती है
  • नाश्ता स्किप करना मोटापा बढ़ाता नहीं, घटाता है
  • एक ग्लास जूस आपकी कैलोरो बढ़ाता है

नई दिल्ली: मोटापा कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। अधिकतर ऐसा होता है कि सही चीजें करने की बजाय हम कई बार गलत करते जाते हैं और हमें इसका अंदाजा भी नहीं रहता। बढ़े हुए मोटापे के आगे ये सब कभी दिखता ही नहीं। मोटापे को कम करने के लिए कई बार तो हम उनकी बातें भी मान लेते हैं, जिन्हें जानते तक नहीं। आइए, देखते हैं कि मोटापे को कम करने के चक्कर में कौन सी 5 बड़ी गलतियां आप कर रहे हैं। बढ़े हुए वजन को कम करने के चक्कर में हम इतनी गलतियां कर जाते हैं कि खुद को पता भी नहीं चलता। 

नाश्ते के बदले एक ग्लास जूस  

सुबह-सुबह नाश्ते की प्लेट को ना कहकर एक ग्लास जूस को हां कहना आपकी पहली गलती है। जूस ब्लड शुगर बढ़ाता है,  जिससे आपका शरीर अधिक इंसुलिन का उत्पादन करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, जूस पीने के बाद आपको कुछ समय के बाद भूख लग सकती है। ये निश्चित करें कि आप शुगर के बदले फाइबर ले रहे हैं।  

भोजन की थाली को ठुकराना  

वजन कम करने का मतलब ये नहीं है कि आप अपने भोजन को ही अपनी दिनचर्या से निकाल दें। खाना आपके शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। यह एक गलत धारणा है कि भोजन छोड़ने से कैलोरी बचती है। शोध से पता चलता है कि ज्यादातर लोग जो तीन बार से से कम भोजन करते हैं,  वे आमतौर पर दिन के दौरान अधिक कैलोरी वाली चीजें खा जाते हैं।  

प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित करना  

वजन कम करने वाले सबसे अधिक ध्यान प्रोटीन पर लगाते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि अधिक प्रोटीन का सेवन करने से वो जल्दी दुबले हो जाएंगे, जबकि ऐसा नहीं ही। ये बहुत बड़ी गलती है। बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन शरीर में वसा को बढ़ा देता है।  

चीट डे  

डाइटिंग करने वाले आमतौर पर हफ्ते के एक दिन खुद को कुछ भी खाने के लिए तैयार रखते हैं। 6 दिन जो वो मेहनत करते हैं सातवें दिन उसपर पानी फेर देते हैं। मोटापा कम करने के लिए अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो ये बड़ी गलती है. सबकुछ खाने के चक्कर में आप उस अकेले दिन बहुत सारी कैलोरी गटक जाते हैं।   

लिक्विड पर आश्रित होना  

मोटापा कम करने के चक्कर में अधिकतर लोग सबसे पहला काम करते हैं कि खाना छोड़ पीने पर आश्रित हो जाते हैं। बहुत अधिक जूस, चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ाती है।  तो अब से जब भी आप मोटापा कम करने के चक्कर में जब भी ये गलती करने आप जाएं, तो संभल जाएं।  
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर