Monsoon healthy diet tips: मानसून में इन सब्जियों को अपनी डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी आपसे कोसो दूर

Monsoon diet: मानसून में अपनी सेहत का अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। ऐसे में हेल्दी डाइट के जरिए न सिर्फ खुद को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत रख सकते हैं।

Monsoon healthy diet
मानसून में इन सब्जियों को अपनी डाइट में करें शामिल 

मुख्य बातें

  • मानसून में बीमारियों का खतरा अधिक होता है।
  • ऐसे में इन हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • हेल्दी डाइट के जरिए इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

मानसून में खान पान का बेहद खास ख्‍याल रखना होता है, क्योंकि इस मौसम में जलभराव, कीचड़ और गंदगी से बीमारियां पैदा होती हैं। इसलिए घर का खाना खाने की सलाह दी जाती है। खासकर डायरिया, मितली, और अन्य तरह की परेशानियों से बचने के लिए जरूरी है कि पेट को स्वस्थ रखना। चूंकि हम देश में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों से जूझ रहे हैं, ऐसे में इम्यूनिटी को बूस्ट करना आवश्यक है। मजबूत इम्यूनिटी के जरिए हम किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ सकते हैं। इसलिए मानसून में ऐसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

लौकी- आम दिनों में मिलने वाली ये सब्जी लोगों को आसानी से उपलब्ध हो जाती है। लौकी सबसे पौष्टिक और हल्की सब्जियों में से एक है। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन में समृद्ध है। खास बात है कि ये सब्जी गर्म और आर्द्र मौसम के लिए एक बेहतर ऑप्शन है। अगर वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके जरिए आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी।

गँवार फली- गँवार फली फाइबर का बड़ा स्रोत है, यह आपके पाचन में मदद करते हैं। यह मानसून के मौसम में पेट के संक्रमण से पीड़ित लोगों के लिए खासकर काफी फायदेमंद हो सकता है। इनमें विटामिन सी भी होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। गर्भवती महिलाओं के लिए गँवार फली भी एक बेहतरीन भोजन है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फोलिक एसिड होता है।

करेला- करेला में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। यह फाइबर और बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत भी है। करेले का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और बीमारियों का खतरा कम होता। साथ ही यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

भिंडी- भिंडी वैसे तो कई लोगों की पसंदीदा सब्जी है। यह सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ काफी स्वादिष्ट सब्जियों में से एक है। खास बात है कि यह फाइबर और पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दोपहर के भोजन में लोग इसे खाना खूब पसंद करते हैं।

खीरा- खीरा एक बेहतरीन डिटॉक्सीफाइंग सब्जी है और यह भूख के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसे डाइट में शामिल कर आप दिनभर में तरोताजा रह सकते हैं। यह एक बहुत ही हाइड्रेटिंग सब्जी है और मानसून के गर्म और उमस भरे मौसम में आपके शरीर की मदद कर सकती है।

इन सब्जियों के अलावा आप इन फलों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आम, आड़ू, लीची जैसे अन्य फलों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं मानसून के मौसम में पत्तेदार सब्जियों से बचना चाहिए क्योंकि इनमें गंदगी और नमी आ जाती है, जिस कारण इसमें कीटाणु मिलने की संभावना अधिक होती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर