India's First Corona Vaccine: भारत की पहली कोरोना वैक्सीन, कीमत जानकर रह जायेंगे हैरान

भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन 'कोवाक्सिन' को लेकर पॉजिटिव खबर सामने आ रही है बताया जा रहा है कि ये  भारत की पहली कोरोना वैक्सीन है जिसकी कीमत भी बेहद बताई जा रही है।

corona news India's first corona vaccine which cost approx a water bottle price
प्रतीकात्मक फोटो 

देश कोरोना संकट की मार से जूझ रहा है और कोरोना के मामले 18 लाख को क्रास कर चुके हैं ऐसे में सभी की निगाहें कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन पर लगी हुई हैं इस मोर्चे पर बड़ी खबर सामने आई है भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन 'कोवाक्सिन'  का क्लीनिकल ट्रायल 15 जुलाई से देशभर में कुछ वालियंटर्स पर शुरू कर दिया गया था उसे लेकर अच्छी खबर है,भारत बायोटेक ने कहा है कि भारत की पहली कोरोना वैक्सीन को लेकर पॉजिटिव न्यूज है और उसकी कीमत महज पानी की एक बोतल से भी कम हो सकती है।

कंपनी का कहना है कि 'हम पहले से ही इस वैक्सीन में बहुत विशेषज्ञता रखते हैं, जो कोवाक्सिन नाम से आता है। अमेरिका और विश्व स्वास्थ्य संगठन वैक्सीन का समर्थन करते हैं। हम इस साझा दुश्मन से लड़ने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य वैक्सीन बनाना है  जिसके लिए पानी की बोतल से भी कम खर्च होगा।

कंपनी का कहना है कि पहले चरण के परीक्षणों में, टीका लगाने वाले सभी वालियंटरों ने अब तक अपने स्वास्थ्य पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव की शिकायत नहीं की है। डॉक्टरों ने वालियंटरों को इसकी दूसरी खुराक देना शुरू कर दिया है, जो 14 दिन पहले मिला था। सितंबर के पहले सप्ताह में मानव परीक्षणों के दूसरा चरण शुरू होने की संभावना है। कोवाक्सिन 2021 की पहली छमाही में उपलब्ध होने की संभावना है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर