Soaked Almonds: इसलिए दी जाती है बादाम भिगोकर व छीलकर खाने की सलाह, क्या होते हैं फायदे

Soaked Almonds Benefits: बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बादाम को भिगोकर व छीलकर सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। डॉक्टर भी बदाम को छीलकर खाने की सलाह देते हैं।

Soaked Almonds benefits for health
छीलकर बादाम खाने के फायदे 
मुख्य बातें
  • बादाम में अच्छी मात्रा में विटामिन, प्रोटीन पाया जाता है
  • इसके साथ-साथ फाइबर भी होता है, जो पेट को काफी देर तक भरा रखता है
  • इसे खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर तेजी से फैट बर्न करता है

Badam Chilkar Khane Ke Fayde: अच्छी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट बेहद जरूरी है। ड्राई फ्रूट में बादाम सबसे खास होता है। बादाम को सबसे पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स में गिना जाता है। यह सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। बच्चे व बुजुर्ग हर किसी के लिए बदाम फायदेमंद होता है। बादाम में अच्छी मात्रा में विटामिन, प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ-साथ फाइबर भी होता है, जो पेट को काफी देर तक भरा रखता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर तेजी से फैट बर्न करता है, लेकिन बादाम को भिगोकर व छिलकर खाने की सलाह दी जाती है। भीगे हुए बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट के तत्व होते हैं, जो कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं। आइए जानते हैं क्यों बदाम को भिगोकर व छीलकर खाने की सलाह दी जाती है।

Also Read- Heart Patient Diet: ये चार चीजें हैं आपके दिल की दुश्मन, भूलकर भी न करें इनका सेवन

तासीर होती है गर्म

दरअसल बादाम की तासीर गर्म होती है और यह बहुत गर्म ड्राई फ्रूट होता है, इसलिए इसकी तासीर को ठंडा करके संतुलन लाने के लिए इसे भिगोकर व छीलकर खाने की सलाह दी जाती है। हेल्थ एक्सपोर्ट भी बादाम को भिगोकर छीलकर खाने की सलाह देते हैं।

बादाम का छिलकर खड़ा कर सकता है परेशानी

इसके अलावा बादाम के छिलके के बाद एक और पतला स्किन की तरह छिलका होता है, जो बादाम पर चिपका रहता है। इसमें टेनिन नामक तत्व होता है जो बादाम के डाइजेशन में परेशानी खड़ा कर सकता है, इसलिए बादाम को भिगोकर खाना चाहिए, ताकि इसके ऊपर की परत भी निकल जाए।

Also Read- Disadvantages of Pizza: पिज्जा के हैं दिवाने तो ये जरूरी चीजें जान लीजिए, इन जानलेवा बीमारियों का बढ़ता है खतरा

फैट जमा करने से रोकता है

छिले हुए बदाम खाने से शरीर में जमे फैट को कम करने में मदद मिलती है। छिला हुआ बादाम लाइपेस नामक एंजाइम को रिलीज करता है और शरीर में फैट जमा करने से रोकता है। 

मिलता है पोषक तत्व

बादाम के छिलके निकालने से कई पोषक तत्वों का लाभ आपके शरीर को मिलता है। छिले हुए बादाम में कई पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। दरअसल बिना छिले हुए बादाम पोषक तत्व को अवशोषित होने से रोकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर