Kids Eyes care Tips: कैसे रखें बच्‍चों की आंखों का ध्‍यान, नोट कर लें आई केयर के ये 10 जरूरी ट‍िप्‍स

बदलती लाइफस्टाइल होने की वजह से बच्चों की आंखों का खराब होना आम बात हो गई। यहां आप अपने बच्चों की आंखों को लंबे समय तक सुरक्षित बनाए रखने के आसान तरीके जान सकते हैं।

child eye care tips, how to take care of child eyes daily,  how to take care of kids eyes home remedies, home remedy for  kids eye problem, बच्चों की आंखों की देखभाल के उपाय, बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय, बच्चे के आंखों की देखभाल के सुझाव
how to take care of kids eyes (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • बदलते लाइफस्टाइल के कारण बच्चों की आंखें ज्यादातर खराब हो रही हैं
  • बच्चों के आंखों के लिए अधिक देर तक इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर रहना हानिकारक होता है
  • बच्चों के आंखों की रोशनी को सुरक्षित बनाए रखने के लिए हर साल डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं

Kids Eyes care Tips: आजकल के बच्चे की लाइफस्टाइल पहले के लोगों से बिल्कुल अलग हो गई है। बाहर खेलने की बजाए वे घर में फोन और लैपटॉप पर खेलते है। जिसकी वजह से उनकी आंखें बहुत जल्दी कमजोर हो जाती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप अपने बच्चों के आंखों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखें, तो उनकी आंखों की रोशनी कमजोर होने से बचा सकते हैं। कुछ खास बातों का ध्‍यान रखकर नन्‍ही आंखों की केयर की जा सकती है। 

बच्‍चों की आंखों के ल‍िए ट‍िप्‍स, How to keep children's eyes healthy 

1. एक साल पर जरूर करवाएं आंखों का चेकअप

डॉक्टर के अनुसार आंखों के खराब होने के बाद ही आंखों की चेकअप कराना नहीं चाहिए। यदि आप अपने बच्चे की आंखं की जांच 1 साल पर करवाते रहें, तो आपके बच्चे की आंखों की रोशनी लंबे समय तक सुरक्षित बनी रह सकती है।

2. बच्चों को 1-2 घंटे खुले वातावरण में जरूर खेलने दे

यदि  आपके बच्चे आउटडोर गेम की वजह मोबाइल पर ज्यादा गेम खेलते हो, तो उनको ऐसा करने से रोके। आप इसकी जगह उन्हें 1-2 घंटे खुले वातावरण में खेलने का मौका दें। ऐसा करने से ना केवल उनकी आंखें लंबे समय तक मजबूत बनी रहती हैं, बल्कि उनका शारीरिक और मानसिक विकास भी अच्छी तरह हो सकता है।

3. पौष्टिक आहार का सेवन

खाना खाने में ज्यादातर बच्चे काफी नखरा करते है, जिसकी वजह से उनके शरीर को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है और उनकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। यदि आप अपने बच्चे के खाने में पौष्टिक आहार का भरपूर सेवन करें, तो आपके बच्चे ना केवल हेल्थी बने रह सकते है, बल्कि उनकी आंखों की रोशनी भी लंबे समय तक सुरक्षित बनी रह सकती है।

4. इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर कम समय बिताएं

डॉक्टर के अनुसार यदि आपके बच्चे की आंख पहले से कमजोर हो, तो उनके लिए इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना बेहद नुकसानदायक हो सकता है। यदि आपके बच्चे लगातार स्क्रीन पर अपनी आंखें रखते हो, तो उन्हें ऐसा करने से रोके। बीच-बीच में उन्हें ब्रेक लेने को कहें।  ऐसा यदि आप इन सारी बातों पर विशेष ध्यान दें, तो आपके बच्चे की आंखों की रोशनी मजबूत बनी रह सकती है।

5. नियमित रूप से पहनाएं बच्चे को चश्मा

यदि आपके बच्चे पहले से चश्मा लगाते हो, तो उन्हें नियमित रूप से चश्मा पहनने की सलाह दें। ऐसा करने से स्क्रीन पर देखते वक्त उनकी आंखों पर विशेष तनाव नहीं बढ़ेगा और उनकी आंखें ज्यादा खराब नहीं हो पाएगी।

6. दवाइयों का करें सही तरीके से सेवन

आंखों में दर्द और थकावट सी महसूस होने की वजहसे कई बार डॉक्टर बच्चों को दवा खाने की सलाह देते है। यदि आप अपने बच्चों को डॉक्टर द्वारा बताए गए दवाइयों का सही तरीके से सेवन करवाएं, तो आपके बच्चे की आंखें सुरक्षित बनी रह सकती है।

7. बच्चों को जरूर करवाएं आंखों की एक्सरसाइज

डॉक्टर के अनुसार वर्कआउट के अलावा आंखों का एक्सरसाइज नियमित रूप से करना बेहद आवश्यक होता है। अगर आपके बच्चे की आंखें कमजोर हो गई हो, तो आप आंखों का एक्सरसाइज उनके डेली रूटीन में शामिल करें। ऐसा करने से आपके बच्चे की आंखें हमेशा स्वस्थ बनी रह सकती है।

8. डॉक्टर के परामर्श के बिना दवाइयों का सेवन ना करें

ज्यादातर लोग आंखों में समस्या होने पर केमिस्ट्री दवा लेकर खा लेते है, लेकिन डॉक्टर के अनुसार ऐसा करने से आपकी आंखें और भी खराब हो सकती है। यदि आपके बच्चे को किसी प्रकार की आंखों में समस्या हो रही हो, तो डॉक्टर के बताए गए दवाइयों का सेवन ही करें। ऐसा करने पर आपके बच्चे की आंखों की रोशनी लंबे समय तक सुरक्षित बनी रह सकती है।

9. बार-बार आंखों को पानी से ना धोएं

यदि आपके बच्चे की आंखों में कुछ चला गया हो, तो उसे पानी से बार-बार ना धोएं। डॉक्टर के अनुसार धूलकण, मिट्टी पानी के साथ आंखों के अंदर जा सकते है और आपके बच्चों की आंखों की रोशनी को कमजोर बना सकते हैं।

10. बच्चों को आंखों की चोट से बचाएं

बच्चे अक्सर खेलते-कूदते वक्त कई बार गिर जाते है, जिसकी वजह से उन्हें कई जगहों पर चोट लग जाती है। यदि आप खेलते वक्त अपने बच्चे को गिरने से बचाएं या उन्हें खेलते वक्त किसी तरह के चश्मे का उपयोग ना करने दे, तो आपके बच्चे की आंखों की रोशनी लंबे वक्त तक सुरक्षित बनी रह सकती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर