corona in children : कोव‍िड 19 की दूसरी लहर कर रही बच्‍चों पर प्रहार, जानें कोरोना से कैसे बचाएं बच्‍चों को

हमारे देश में इस समय कोरोनावायरस की दूसरी लहर सबों को अपनी चपेट में आ रहे है। यहां बताएं गए टिप्स को अपनाकर आप अपने बच्चों को कोरोनावायरस के दूसरी लहर की चपेट में आने बचा सकते है।

How to Keep Children Safe During the Second Wave of Coronavirus, Children Safe During the Second Wave of Coronavirus,How to Keep Children Safe During the Second Wave of Coronavirus at home, कोरोनावायरस की दूसरी लहर से बच्चों को सुरक्षित रखने के टिप्स
बच्चों को कोरोना की दूसरी लहर से ऐसे बचा सकते हैं।   |  तस्वीर साभार: Times Now

मुख्य बातें

  • एक्सपोर्ट के अनुसार कोरोनावायरस की दूसरी लहर हवा के माध्यम फैल रहा है
  • कोरोनावायरस की दूसरी लहर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रही है
  • दूसरी लहर से बचने के लिए अपने बच्चों को भीड़भाड़ वाली जगह पर बिल्कुल ना जाने दे

नई दिल्ली:   कोरोनावायरस की दूसरी लहर भारत के लिए चिंता का सबब बनती जा रही है। एक्सपोर्ट के अनुसार कोरोनावायरस की दूसरी लहर इस बार हवा के माध्यम से फैल रहा है। हालांकि अभी तक वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनेटाइजेशन से इस वायरस को लेकर कुछ भी नहीं कहा है। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि वायरस विकराल रुप धारण कर चुका है। 

इसी वजह से यह वायरस बड़ी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक कोरोनावायरस की दूसरी लहर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रही है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने बच्चों को कोरोनावायरस की दूसरी लहर से सुरक्षित रखें। यदि आप भी अपने बच्चों को इस वायरस से सुरक्षित रखना चाहते है, तो यहां बताएं गए टिप्स को जरूर पढ़ें। 

कोरोनावायरस की दूसरी लहर से बच्चों को सुरक्षित रखने का तरीका

1. बच्चों को घर में रहने के लिए प्रोत्साहित करना

कोरोनावायरस की दूसरी लहर से अपने बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें घर में रहने की के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें घर में तरह- तरह के खेल मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराएं। ऐसा करने से बच्चे बाहर की बजाए घर में रहना पसंद करेंगे और वह कोरोनावायरस की दूसरी लहर की चपेट में आने से बच पाएंगे। यह उपाय सबसे आसान है जिसमें कोरोना से बचाव का सबसे सुरक्षित टिप्स है।

2. घर में बाहरी आदमी को आने की अनुमति ना दें और बच्चों को दूसरों से दूरी बनाए रखने को कहे

कोरोनावायरस की दूसरी लहर से बचने के लिए अपने घर में किसी बाहरी आदमी को घुसने की अनुमति ना दें। बाहर आए हुए आदमी से यह संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है।इसलिए अपने बच्चों को लोगों से दूरी बनाएं रखने की की सलाह दें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर अपने बच्चों को बिल्कुल ना जाने दे। कोरोनावायरस की दूसरी लहर से बचाने के लिए अपने बच्चों को अकेला बिल्कुल ना छोड़े। ऐसे करने से आपके बच्चे वायरस की चपेट में आने से बच सकते है।

3. बच्चों को मास्क पहनने की आदत लगवाएं

एक्सपर्ट के अनुसार कोविड-19 की दूसरी लहर हवा के माध्यम से बड़ी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। ऐसे में यदि आप अपने बच्चों को मास्क पहनने की आदत लगवाएं, तो आपके बच्चे कोरोनावायरस की दूसरी लहर की चपेट में आने से बच सकते है। सरकार ने भी सोमवार को यह साफ किया है कि घर में भी कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना जरूरी है। 

4. बच्चों की स्वच्छता पर ध्यान रखें

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों अनुसार हाथों को बार-बार धोना, अपनी आंखें, नाक और मुंह छूने से पहले उनकी सफाई करना बेहद जरूरी हैं। यदि आप अपने बच्चों की सफाई पर विशेष ध्यान रखें, उन्हें अपने हाथों से किसी भी गंदे चीजों को छूने ना दें। उनके हाथों को बार-बार हैंड वॉश करवाएं तो आपके बच्चे कोरोनावायरस की दूसरी लहर की चपेट में आने से बच सकते है।

5. अपने बच्चों को छुई गई सतहों और वस्तुओं से अलग रखें

डॉक्टरों के अनुसार छुई गई सतहों और वस्तुओं पर अक्सर वायरस का प्रकोप देखने को मिला हैं। ऐसे में यदि आप वैसे जगहों पर सफाई  रखें और वैसे चीजों को अपने बच्चों को छूने से मना करें, तो आपके बच्चे कोरोनावायरस की दूसरी लहर से बच सकते है। किसी भी अनजान या ऐसी जगह जहां वायरस का संक्रमण हो सकता है उन जगहों पर बच्चों को छूने या पहुंचने से दूर रखें। ऐसा करना बेहद जरूरी है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर