Karwa Chauth for Pregnant Women: जानिए ये पांच आसान उपाय आपको व्रत में होगी आसानी

Karwa Chauth During Pregnancy :प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना होता है, क्योंकि वह उस वक्त एक और जिंदगी को अपने अंदर पाल रही होती हैं।

karva chauth during pregnancy
karva chauth during pregnancy/प्रेग्नेंसी के दौरान करवा चौथ व्रत के टिप्स।  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व है
  • करवा चौथ व्रत गर्भवती महिलाएं भी करती है
  • गर्भवती महिलाओं को यह व्रत डॉक्टर के सलाह के बाद ही करना चाहिए

नई दिल्ली: भारत में करवा चौथ व्रत का महत्व सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत विशेष होता है। इसलिए कोई भी शादीशुदा महिला इस व्रत को किसी भी हालत में छोड़ना नहीं चाहती। कई बार तो देखा गया है कि महिलाएं बीमारी के दौरान भी इस व्रत को पूरे विधि-विधान से करती हैं। हालांकि, आज हम जानेंगे उन महिलाओं के बारे में जो प्रेग्नेंट हैं वह प्रेग्नेंसी के दौरान अपने इस व्रत को कैसे आसान बना सकती हैं।

अपने डॉक्टर से लें जरूर लें सलाह

अगर आप एक गर्भवती महिला हैं तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। व्रत के विधि-विधान अनुसार आपको सुबह एक बार सरगी खाना है और पूरे दिन बिना खाना और पानी के रहना है, यह कठोर व्रत आपके लिए एसिड रिफ्लक्स, डिहाइड्रेशन या लो ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियां खड़ी कर सकता है। ऐसे समय में यह जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से बात करें और उनसे पूछ कर ही व्रत करने या ना करने का फैसला लें।

आपके कंडीशन के अनुसार, आपके डॉक्टर आपको यह सलाह देंगे कि पूरा दिन किसी भी तरह के न्यूट्रीशन से दूर रहना आपके और आपके बच्चे के लिए सेफ है या नहीं। उनके कहे के अनुसार आपको व्रत करना होगा नहीं तो आपको और आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।

परेशान ना हों

हमारे शरीर के अंदर यह खूबी है कि वह फैट और एनर्जी को पहले से ही स्टोर करके रखता है, ताकि एक दिन का या एक समय का खाना ना भी मिले तो हमारा शरीर उसे सस्टेन कर लेता है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान अपने खाने को स्किप करना जी मिचलाना, सिर चकराना और लो ब्लड प्रेशर जैसी कठिनाइयों को आमंत्रित कर सकता है।

खाएं हेल्दी सरगी

परंपरा के अनुसार करवा चौथ के दिन सरगी खाना एक अहम भाग है। आप अपने सरगी में ड्राई फ्रूट्स, फल, दूध, फाइबर से भरपूर खाना खाएं जिससे आपको पूरा दिन व्रत करने की ताकत मिलेगी। इसी दौरान आप बहुत सारा पानी पी लें जो आपको हाइड्रेट रखेगा।

स्वास्थ का विशेष ध्यान रखना चाहिए

माना कि करवा चौथ महत्वपूर्ण त्योहार है जिसे पूरा करने की हर एक शादीशुदा महिला इच्छा रखती है लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यह एक कठिन व्रत भी है। अगर आपको सुबह की कमजोरी को कंट्रोल करने के लिए खाना खाना आवश्यक लगता है तो यह जरूरी होगा कि आप उस दिन व्रत ना करें और इस त्योहार का एक हिस्सा बनकर प्रार्थना या पूजा कर लें। आपके लिए व्रत करने से ज्यादा जरूरी आपका और आपके बच्चे का स्वास्थ्य होना चाहिए और यह सर्वोपरि है।  

व्रत वाले दिन अपने आप को रखें व्यस्त

अगर आपने यह तय कर लिया है कि आप इस व्रत को करेंगी तो आपके लिए यह अच्छा होगा कि आप अपने आप को उलझाए रखें। अगर आपको हंगर पैंग्स महसूस हो रहा है तो आप उसके बारे में न सोचें और आराम करें। लेकिन याद रहे कि आपका हेल्थ पहले आता है और आपके पति भी नहीं चाहेंगे कि आप कोई रिस्क लें जिससे आपका और आपके बच्चे का स्वास्थ्य बिगड़े।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर