Heart Attack Symptoms in Women: महिलाएं ये लक्षण बिल्कुल ना करें नजर अंदाज, हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा

Heart Attack Symptoms in Women: हार्ट अटैक की समस्या पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं में भी बढ़ रही है। यदि आपको कभी भी महिलाओं में यहां बताएं गए लक्षण दिखें, तो उसे नजरअंदाज करने के बजाय डॉक्टर से तुरंत दिखाएं।

Heart Attack Symptoms| हार्ट अटैक के लक्षण
Heart Attack Symptoms 

मुख्य बातें

  • हार्ट अटैक आने से पहले अक्सर सीने में दर्द की शिकायत देखने को मिलती है।
  • पसीना बार-बार आना हार्ट अटैक का संकेत सकता है
  • यहां बताएं गए लक्षण दिखने पर कार्डियोलॉजिस्ट से जरूर करें संपर्क

Heart Attack Symptoms in Women: दूषित खान-पान की वजह से हार्ट अटैक की समस्या बड़ी तेजी से दुनिया में बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके लक्षण लोगों को समझने में बहुत देर हो जाता है।

हार्ट अटैक के लक्षण समझ में ना आने की वजह से ज्यादातर लोगों की जान चली जाती है। जानकारों के मुताबिक हार्ट अटैक के लक्षण पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग तरह के होते हैं। कार्डियोलॉजिस्ट के अनुसार यदि व्यक्ति को बिना कुछ किए ज्यादा थकान महसूस हो, तो यह लक्षण हार्ट अटैक का हो सकता है। ऐसा होने पर व्यक्ति को डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए। 

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण

नींद की कमी का होना
महिलाओं में यदि कभी भी नींद की कमी की समस्या आपको देखने को मिलें, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। आपको बता दें एएचए ने भी अपने अध्ययन में 48% महिलाओं को यह घटना होने से पहले नींद में खलल पड़ने की समस्या देखी है।

सीने में दर्द होना
अध्ययनों के अनुसार महिलाओं में दिल का दौरा पड़ने से पहले सीने में दर्द होने के लक्षण देखने को मिले हैं। यदि आपके सीने में भी दर्द कि समस्या अक्सर रहती हो, तो कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क जरूर करें।

सांस लेने में दिक्कत
अध्ययन के अनुसार यदि आपको बिना कुछ किए सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, तो आपको तुरंत अपना चेकअप कराना चाहिए। यह संकेत हार्ट अटैक का हो सकता है।

 बार-बार पसीना का आना
महिलाएं घर के कामों में इतनी ज्यादा व्यस्त होती है, कि वह अपने आप पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाती। अधिक काम करने की वजह से उन्हें बार-बार पसीने आने की समस्या होती रहती है। ऐसे में वह इस संकेत को साधारण संकेत समझकर नजरअंदाज कर देती हैं। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार यह संकेत हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। ऐसा लक्ष्मण आपको कभी भी दिखें, तो उसे नजरअंदाज करने के बजाय चिकित्सक से दिखाएं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर