बंगला साहिब गुरुद्वारे की पहल, जरूरमंद करा सकेंगे 50 रुपये में एमआरआई

हेल्थ
Updated Oct 04, 2020 | 08:27 IST | Ritu Singh

MRI in Bangla Sahib Gurdwara: दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारे में सबसे सस्ती एमआरआई व्यवस्था शुरू होने जा रही है। यहां जरूरतमंद लोग 50 रुपये में एमआरआई करा सकेंगे, यह सुविधा दिसंबर महीने से शुरू हो जाएगी।

Cheapest MRI in Bangla Sahib Gurdwara, दिल्ली बंगला साहिब में सबसे सस्ती एमआरआई
Cheapest MRI in Bangla Sahib Gurdwara, दिल्ली बंगला साहिब में सबसे सस्ती एमआरआई 

मुख्य बातें

  • दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब की गरीबों के लिए नेक पहल
  • डायलिसिस के साथ एक्सरे आदि की सुविधा भी बहुत कम मूल्य पर
  • गुरुद्वारा कमेटी बाजार मूल्य से सस्ती दवाएं भी उपलब्ध कराती है

गुरुद्वारा बंगला साहिब में शुरू होने जा रही यह सुविधा उन मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं जो आर्थिक दिक्कतों का सामना करते हैं। गुरु हरकृष्ण पॉलिक्लिनिक में एमआरआई की 1.5 टेस्ला मशीन मंगाई गई है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अनुसार यहां तीन तरह के रेट कार्ड बनाए जाएंगे। पहली कैटिगरी में 50 रुपये की एक सामान्य पर्ची काटी जाएगी। इसके सिख गुरुद्वारा अध्यक्ष मरीजों से जुड़े सभी कागजातों का चेक करेंगे और वही मरीजों के नाम एमआरआई के लिए भेजेंगे।

कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि गुरुद्वारा परिसर में गुरु हरकिशन अस्पताल में एमआरआई की सुविधा गरीब और जरूरतमंद मरीजों के लिए मात्र 50 रुपये में होगी वहीं, सामान्य मरीजों के लिए 800 रुपये में होगी। बता दें कि, बाजार में एमआरआई के लिए प्राइवेट सेंटरों में 4000 से 5000 रुपये तक वसूले जाते हैं। ऐसें में यह सुविधा मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। वहीं कमेटी एक और नया कदम जल्दी ही उठाने जा रही है। इसके तहत एक डायलिसिस सेंटर भी बनाया जाएगा। ये सेंटर एक हफ्ते के अंदर ही काम करना शुरू कर देगा और खास बात ये है कि इसकी कीमत भी बेहद कम है। यहां मात्र 600 रुपये में डायलिसिस हो सकेगी।

तीन कैटेगरी में होगी MRI कराने की सुविधा

एमआरआई कराने की सुविधा तीन केटेगरी के तहत है। इसमें जो बेहद गरीब होगा उसके लिए 50 रुपये। वहीं, दूसरी कैटिगरी में एमआरआई 700-1000 रुपये में होगी। इनमें वह जरूरतमंद लोग आएंगे, जिनको गुरुद्वारा कमिटी के मेंबर नाम भेजेंगे। वहीं, तीसरी कैटिगरी में कोई भी मरीज सिर्फ 1400-1500 रुपये में एमआरआई करा सकता है।

150 रुपये रूपये में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी जरूरतमंदों के लिए

इसके अलावा यहां एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी जरूरतमंदों के लिए मात्र 150 रुपये होने जा रही है। बता दें कि हाल ही में गुरुद्वारा कमिटी के प्रेजिडेंट मनजिंदर सिंह सिरसा ने बंगला साहिब में बाला प्रीतम दवाखाने की भी शुरुआत की थी और यहां मार्केट से 80-90 पर्सेंट सस्ती दवाइयां मिलती हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर