Lucknow: चिकित्सा के क्षेत्र में UP की उड़ान, 'Pharma Park' और 'Medical Device Prak' का होगा निर्माण

उत्तर प्रदेश के जनपद ललितपुर में 'Pharma Park' तथा यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में 'Medical Device Prak' विकसित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

CM YOGI ADITYANATH
सीएम योगी आदित्यनाथ 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार औषधि अनुसंधान के क्षेत्र में काफी सराहनीय प्रयास कर रही है। राज्य को औषधि अनुसंधान तथा चिकित्सकीय उपकरणों के निर्माण का हब बनाने की तैयारी की जा रही है। इसी उद्देश्य से जनपद ललितपुर में 'Pharma Park' तथा यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में 'Medical Device Prak' विकसित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

इस बात की जानकारी सीएम योगी के ऑफिशियल ट्वीट के जरिए दी गई। बता दें कि उत्तर प्रदेश में एक फार्मा और एक मेडिकल उपकरण पार्क बनाने की तैयारी पिछले काफी समय से चल रही थी। इस संबंध में केंद्र सरकार के साथ वार्ता के आधार पर प्रस्ताव भी तैयार कर भेजा जा चुका है था।

प्रदेश दवाओं का बड़ा मार्केट भी हैं इसलिए यहां चिकित्सा के क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं नजर आती हैं। यही कारण है कि प्रदेश में फार्मा पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश की अधिक संभावनाएं हैं।

इसके अलावा चार सौ से अधिक छोटी-बड़ी इकाइयां हैं, जो अलग-अलग प्रकार के दवाईयों के निर्माण का कार्य करती है। इसके अलावा 200 इकाईयां ऐसी हैं जो मेडिकल उपकरण बनाने का काम करती हैं। प्रदेश में चिकित्सा के क्षेत्र में काम करने वाले कई प्रशिक्षित कामगार भी मौजूद हैं।

अगली खबर