Benefits of Manjistha: शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में कामयाब है मंजिष्ठा, जानें कैसे करती है फायदा 

Benefits of Manjistha: आयुर्वेदिक औषधि मंजिष्ठा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से डायबिटीज और कैंसर तक की रोकथाम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कई घरेलू नुस्खों में मंजिष्ठा का बहुत इस्तेमाल किया जाता है।  

Benefits of Manjistha
Manjistha Benefits  
मुख्य बातें
  • शुगर लेवल को करे कंट्रोल
  • मंजिष्ठा के अन्य फायदे
  • मंजिष्ठा को इस्तेमाल करने का तरीका

Manjistha For Diabetes: मंजिष्ठा को आयुर्वेद में औषधि माना गया है। मंजिष्ठा मंजीठ नाम के पौधे की जड़ को कहते हैं। इसमें एंटी वायरल, एंटी कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। मंजिष्ठा के सेवन से दिल संबंधी बीमारी, डायबिटीज, वजन कम करने और कैंसर तक को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आयुर्वेद और घरेलू नुस्खों में मंजिष्ठा को बहुत अहमियत दी गई है। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में ही नहीं बल्कि बालों और स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में भी मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं मंजिष्ठा के फायदों के बारे में-

पढ़ें- सेंधा नमक सफेद नमक से कैसे है बेहतर? नियमित तौर पर खाने से मिलेंगे ये फायदे

शुगर लेवल को करे कंट्रोल

मंजिष्ठा हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है। एक्सपर्टस के मुताबिक, मंजिष्ठा में एंटी डायबिटीक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करने में कारगर होते है। इसके साथ ही मंजिष्ठा से ट्राइग्लाइसराइड और सीरम कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है, जिससे डायबिटीज को कम करने में फायदा मिलता है। 

मंजिष्ठा के अन्य फायदे

मंजिष्ठा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो कई बीमारियों को दूर करने में कारगर होती है। मंजिष्ठा के सेवन से पीरियड में होने वाले दर्द से भी निजात मिलता है। इसके साथ ही ये कैंसर से लड़ने, डायबिटीज को कम करने, पथरी की समस्या को दूर करने, स्किन इंफेक्शंस को दूर करने और बालों को खूबसूरत बनाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। 

मंजिष्ठा को इस्तेमाल करने का तरीका

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए मंजिष्ठा का काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है। काढ़ा बनाने के लिए दो कप पानी में एक चम्मच मंजिष्ठा पाउडर डालें और इसे तब तक उबालते रहें, जब तक ये आधा न हो जाए। पानी बिलकुल आधा हो जाने पर काढ़ा तैयार, अब इसे छानकर पिएं। वहीं, स्किन की समस्या को दूर करने के लिए चेहरे पर मंजिष्ठा और चंदन का लेप लगाएं और बालों पर डाई की तरह इस्तेमाल करें, इससे बाल नेचुरली डाई होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर