Alum Benefits For Teeth: दांतों की सड़न चुटकियों में होगी दूर, जानें फिटकरी इस्तेमाल करने का सही तरीका

How To Use Alum For Teeth: ब्रश और कुल्ला ठीक से ना करने पर मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है। इस तरीके से करें फिटकरी का इस्तेमाल, दांतों की सारी समस्याएं जो जाएंगी दूर...

teeth benefits how to use alum for teeth expert advice
how to use alum for teeth 

मुख्य बातें

  • दांत और मसूड़े से खून आने की समस्या को दूर करता हैं फिटकिरी
  • दांतों में होने वाली झुनझुनाहट को दूर करता है फिटकिरी
  • फिटकिरी पानी में डालकर खुला करने से मुंह की बदबू चुटकियों में गायब हो सकती है

Health Tips: आज-कल के समय में बच्चे तो बच्चे बड़ों में भी दांतों की समस्याएं देखने को मिलती हैं। कभी-कभी तो यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि लोगों को डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। जानकारों के मुताबिक ज्यादातर दांतों की समस्या कैल्शियम की कमी से होती है। दांत खराब होने की वजह से हमारे चेहरे की सुंदरता भी कम हो जाती है। ऐसे में यदि आप अपने दांतो की रक्षा घरेलू उपचारों की मदद से करें, तो आपके दांत हमेशा फिट रह सकते है। जी हां आपको बता दें, कि फिटकिरी दांतों को स्वस्थ रखने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यदि आप दांतों की समस्या से बेहद परेशान हैं, तो यहां बताएं गए तरीकों से फिटकरी का इस्तेमाल जरूर करें। इसका इस्तेमाल करने के बाद आपके दांत मोंतियों की तरह चमक उठेंगे। यहां आप दांतों पर फिटकिरी इस्तेमाल करने का सही तरीका जान सकते हैं।

दांतों पर फिटकरी इस्तेमाल करने का सही तरीका

1. दांतों से खून आने पर फिटकरी का ऐसे करें इस्तेमाल

दांतों से खून पेरिया की बीमारी भी को दर्शाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए यदि आप 1 गिलास गर्म पानी में 1 ग्राम फिटकरी और एक चुटकी सिंधा नमक को मिलाकर दिन में कम से कम 3 बार खुला करें, तो आपके दांत और मसूड़ों से खून आने की समस्या बंद हो सकती हैं। यदि आपको किसी प्रकार की दांत की समस्या हो, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें।

2. दांतो की सड़न को दूर करने में फिटकरी का इस्तेमाल

आज-काल के समय में दांतों की समस्या एक साधारण से समस्या है। अधिकांश लोगों में कम उम्र में ही दांतों की समस्या उत्पन्न हो जाती है। कभी-कभी तो इस वजह से दांत बहुत जल्दी टुट जाते है। यदि आप इस समस्या को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करें, तो यह आपके दांतों को लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। जी हां, यदि आप एक चुटकी दालचीनी पाउडर और एक चुटकी सेंधा नमक को पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर उसे अपने दांत और मसूड़ों में मसाज करें और बाद में पानी से कुल्ला कर लें, तो फिटकरी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों के संक्रमण को ठीक करने के साथ-साथ मुंह को भी तरोताजा बनाएं रख सकता हैं।

3. दांतों की झनझनाहट को दूर करने में फिटकरी का इस्तेमाल

अधिक ठंडा या अधिक गर्म लेने की वजह से दांतों में झनझनाहट की शिकायत उत्पन्न हो जाती हैं। कभी-कभी तो यह झनझनाहट आपको इतना बेचैन कर देती है, कि आप ना तो ढंग से खा पाते है और ना ही ढंग से सो पाते हैं। ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए यदि आप फिटकरी के चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर उससे कुल्ला करें, तो आपके दांतों की झनझनाहट तुरंत ही गायब हो सकती है।

4. दांतों की कैविटी दूर करने में फिटकरी का इस्तेमाल

दांतों में कैविटी होने की वजह से दांत बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। कभी-कभी इस समस्या का वजह से दांत टूट भी जाते है। इस समस्या को तुरंत दूर करने के लिए फिटकिरी पाउडर में 5 ग्राम हल्दी पाउडर और पानी मिलाकर उसका पेस्ट दिन में कम से कम 2 बार लगाकर मसाज करें या उससे कुल्ला करें, तो आपके दांत में लगी कैविटी काी समस्या दीर होने के साथ दांत मोंतियों की तरह चमकीले बन सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर