DIY Teeth Whitening Toothpaste: चमकते दांतों के ल‍िए घर पर हल्‍दी से बनाएं टूथपेस्‍ट, जानें सामग्री और तरीका

यदि आप यहां बताए गए घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तो अपने दांत सफेद और चमकदार बना सकते हैं। जानें हल्‍दी से टूथपेस्‍ट बनाने का तरीका।

Homemade Teeth Whitening Toothpaste, How to make Teeth Whitening Toothpaste, Easy Homemade Teeth Whitening Toothpaste, Teeth Whitening Toothpaste, Teeth Whitening Toothpaste in hindi, Teeth Whitening Toothpaste hindi Article,दांतो को सफेद करने वाला घर का
घर पर टूथपेस्‍ट कैसे बनाएं  

मुख्य बातें

  • हल्‍दी के आयुर्वेद में कई फायदे बताए गए हैं
  • हल्‍दी से दांतों को मजबूत और चमकदार रखने के ल‍िए टूथपेस्‍ट भी बना सकते हैं
  • हल्‍दी में एंटीसेप्‍टिक गुण होते हैं

Teeth Whitening Toothpaste: दांत हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद मदद करता है। पीले दांत की वजह से हम कहीं भी खुले तौर पर हंसी बोल नहीं पाते हैं। हम अपने आप में शर्मिंदगी महसूस करते है। पहले दांत अक्सर हमारे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। यदि हम अपने दांतों की देखभाल सही तरीके से नहीं करें, तो हमारे दांत पीले होने के साथ-साथ बेहद कमजोर भी हो सकते हैं। कभी-कभी तो दांतों की सही देखभाल नहीं करने से दांत में सड़न की समस्या उत्पन्न हो जाती है। कभी कभी तो लोगों को डॉक्टर के पास जाने की नौबत आ जाती है। बच्चों में यह समस्या अक्सर देखने को मिलती है। दांतो की सफाई ठीक प्रकार से ना करने पर मुंह से बदबू आने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। 

ऐसे में यदि आप घर में खुद से टूथपेस्ट बनाकर अपने दांतो की सफाई करें, तो आपके दांत सफेद और चमकदार आसानी से बन सकते हैं। तो आइए जाने घर में टूथपेस्ट बनाने का आसान तरीका। 

घर में टूथपेस्ट बनाने की सामग्री

- 1 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल
- 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर
- 1 ड्रॉप पिपरमिंट ऑयल

घर में टूथपेस्ट बनाने की विधि

- अपने दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में 1 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल, 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर और और 1 ड्रॉप पिपरमिंट ऑयल डालकर मिला लें।

- जब सारी चीजें अच्छी तरह मिला जाए, तो उसे एक एयर टाइट डब्बे में रख दे।

- बाद में उसे अपने दांतों पर 2-3 मिनट ब्रश में लगाकर करें। यकीन मानिए यह टूथपेस्ट आपके दांतों को चमकदार, सुंदर बनाने के साथ-साथ मजबूत भी बना देगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर