Tongue Sores Home Remedies: जीभ के छालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, आजमाएं ये 7 आसान घरेलू उपाय

Tongue Sores Home Remedies Tips: जीभ के छाले कभी-कबार बहुत पीड़ादायक होते हैं जो जीभ में जलन भी पैदा कर सकते हैं। बिना अंग्रेजी दवाई का सेवन किए भी आप इन जिद्दी जीभ के छालों से निजात पा सकते हैं।

Home Remedies How To get Rid of Sore Tongue
Sore Tongue Tips 

मुख्य बातें

  • अंग्रजी दवाई का सेवन किए बिना भी पाया जा सकता है जीभ के छालों से छुटकारा।
  • छालों से राहत पाने के लिए शहद है कारगर, शहद लगाने से कुछ ही समय में यह हो जाते हैं ठीक।
  • एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल है नारियल तेल, इसको लगाने से पहली बार में ही दिखता है फर्क।

सालों से कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग घरेलू उपायों को आजमाते आ रहे हैं। आपने अपने बड़ों को जरूर देखा होगा की वह छोटी सी छोटी समस्याओं से लोकर बड़े से बड़े परेशानियों को भी घरेलू उपायों से हल कर लेते हैं। सिर का दर्द हो या पैर में सूजन घरेलू उपाय कई शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में सफल होते हैं। ठीक वैसे ही अगर आप जीभ के छालों से परेशान हैं और कई दवाई का सेवन करने के बाद भी इन जीभ के छालों से आपको राहत नहीं मिल रही है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कमाल के घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको अपनाने से पहली बार में आपको फर्क नजर आने लगेगा। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक यह घरेलू उपाय हर एक व्यक्ति के लिए बहुत प्रभावशाली हैं। यहां जानें, जीभ के छालों से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय।

बेकिंग सोडा

जीभ के छालों से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा मददगार है। अगर इन छालों के वजह से आपको काफी दर्द और सूजन का सामना करना पड़ रहा है तो अपने मुंह को आधे कप गर्म पानी और एक टी स्पून बेकिंग सोडा के मिक्सचर से धोएं। इसके साथ आप इन दोनों का पेस्ट बना कर भी अपने जीभ पर लगा सकते हैं।

एलो वेरा
 
कई पोषक तत्वों वाला एलो वेरा जीभ के छालों से भी राहत दिलाता है और जीभ को सूथ करता है। जीभ के छालों से निजात पाने कि लिए रोजाना दो से तीन बार अपने जीभ को एलो वेरा से धोएं। ऐसा करने से आपको छालों से राहत मिलेगी इसके साथ यह दर्द को भी दूर करेगा। 

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया 

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया को एसिड न्यूट्रलाइजर माना जाता है इसीलिए इसको अपनी जीभ पर हल्की मात्रा में लगाने से यह पीएच को नियंत्रित करता है और जीभ के छाले और दर्द से राहत दिलाता है। 

शहद 

कई वैज्ञानिक शोध के अनुसार, यह पता चला है कि शहद नैचुरल एंटीबैक्टीरियल होता है जो तरह-तरह के घावों और चोट को ठीक करने में मददगार है। जीभ के छालों से राहत पाने के लिए इसे अपनी जीभ पर लगाएं या गर्म पानी में शहद मिला कर पी जाएं। इस घरेलू उपाय को दो से तीन बार रोजाना अपनाएं। 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है इसीलिए जीभ के छालों को ठीक करने में इसे प्रभावशाली माना जाता है। डॉक्टर्स का मानना है कि 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में मिलाना चाहिए। याद रखें कि दोनों इंग्रेडिएंट्स को समान मात्रा में मिलाना है। अब रुई के गोले से इस मिक्सचर को अपने जीभ पर लागएं और कुछ देर बाद गर्म पानी से अपने मुंह धो लें। 

सॉल्ट वॉटर 

सॉल्ट वॉटर का इस्तेमाल दर्द को दूर करने में, इंफ्लेमेशन और इंफेक्शंस को ठीक करने में किया जाता है। गर्म पानी में एक टी स्पून नमक मिलाएं और गार्गलिंग कीजिए। 

नारियल तेल 

नारियल तेल के अंदर एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रोपर्टी होता है। जीभ के छाले से राहत पाने के लिए एक रुई के गोले की मदद से नारियल तेल अपनी जीभ पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर