Home Remedice for Lice: जुंओं से पाया जा सकता है पूरी तरह आराम, देखें जूं मारने के 5 आसान घरेलू उपचार

बालों में जुंएं होने से सिर में खुजली जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। आप घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करके इस समस्या को जड़ से हटा सकते हैं।

How to Kill and Get Rid of Head Lice at home, How to get rid of head lice permanently, How to Kill and Get Rid of Head Lice, How do you get rid of lice overnight, How to Kill and Get Rid of Head Lice 2O21, How do you get rid of lice super fast,जुंए को हटा
How to get rid of head lice permanently  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • जुंएं होने से बाल कमजोर होने शुरू हो जाते हैं
  • घरेलू नुस्खे को अपनाकर बालों में जुंएं होने की समस्या को खत्म किया जा सकता है
  • यदि आपको स्किन संबंधित कोई भी समस्या हो, तो इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें

गर्मी के दिन में हमारे बाल में अक्सर खुजली होती रहती है। ऐसे में हम ये मान बैठते है, कि यह खुजली हमे पसीने के कारण हो रही है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, कि यह खुजली पसीने के कारण हो। कई बार सिर में खुजली हमें जुंए की वजह से भी हो सकती है। जुंए होने की वजह से ना सिर्फ हमारे स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है, बल्कि यह बालों को भी धीरे-धीरे खराब करना शुरू कर देता है। जुंएं होने की वजह से हमें कई बार कई जगहों पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में हम अपने सर से जूं को हटाने के लिए बार-बार शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन साधारण शैंपू इस समस्या को दूर करने में सक्षम नहीं हो पाता है। इसलिए आज हम आपके इस समस्याओं को दूर करने के लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए है, जिसका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी के साथ अपने सिर से जुंए को हमेशा के लिए दूर कर सकते है। तो आइए जाने जुंए होने के लक्षण और उन्हे दूर करने के घरेलू उपाय क्या है।

 जुंए होने के लक्षण 

  •  बालों में बहुत तेजी से खुजली होना
  •  बालों में कुछ चलने जैसा महसूस होना
  •  सर में, गर्दन या कंधों पर लाल रंग के चकत्ते हो जाना 

जूं को भगाने के घरेलू नुस्खे

1. सिर में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करना

एक कप नीम की पत्तियों को उबालकर उसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर उसे गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें, तो ऐसा करने से आपके सिर में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक नीम की पत्तियां जुंएं जड़ से खत्म कर सकती हैं। 

2. जैतून तेल का इस्तेमाल करना

रात में जैतून का तेल अपने सिर में लगाकर शावर कैप पहनकर रात को छोड़ दें और सुबह उठकर बालों में कंघी करें, तो दम घुटने की वजह से जूं आप के सर में ही मर जाएंगी। इस तरह आपकी यह परेशानी बड़ी आसानी के साथ खत्म हो सकती है।

3. साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना

यदि आप एप्पल साइडर विनेगर में 1 चम्मच नारियल तेल मिलाकर अपने बालों में लगाकर शावर कैप से सर को ढक कर रात भर छोड़ दें और सुबह में बालों को गर्म पानी से अच्छी तरह धोएं, तो इस तरीके से आप अपने सिर के जुंए को हमेशा के लिए खत्म कर सकते है।

4. टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना

ट्री टी ऑयल में प्राकृतिक इंसेक्टिसाइड पाया जाता है, जो जुंए को जड़ से खत्म करने में काफी हद तक मदद करता है। इसको यदि आप नारियल के तेल में मिलाकर अपने सिर पर लगाएं और  2 घंटे के बाद बालों को शैंपू करके कंघी करें, तो इससे आपके सारे जुंए बाहर निकल आएंगे। 

5. लहसुन का प्रयोग 

लहसुन को पीसकर बालों में लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। इससे सारे जूं मरकर निकल जाते हैं। आप चाहें तो इस पेस्‍ट में नींबू का रस भी मिला सकते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर