एक हफ्ते में कितना वजन कम करना है हेल्‍दी, जानिए डाइट प्लान से लेकर सावधानी तक की जानकारी

क्रैश डाइट में कम कैलोरी वाली डाइट का सेवन अधिक किया जाता है। लेक‍िन क्‍या तेजी से ज्‍यादा वजन कम करना सही है। जानें 7 द‍िन में क‍ितना वेट लॉस सही रहेगा।

how much weight loss is healthy in a week diet plan details wajan kam kitna karein
एक हफ्ते में कितना वजन कम करना है हेल्‍दी 
मुख्य बातें
  • तेजी से वजन कम करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • वजन कम करते समय अपने डाइट प्लान का रखें खास ध्यान, इस दौरान पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ का करें सेवन।
  • नियमित एक्सरसाइज के साथ स्वस्थ डाइट प्लान का सेवन वजन कम करने के लिए है सबसे अच्छा तरीका है।

खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापे से निपटने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट प्लान का सेवन करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। वहीं कुछ लोग मोटापे से इतना परेशान हो जाते हैं कि वजन कम करने के लिए उनके सिर पर जुनून सवार हो जाता है और  इसके लिए वह कुछ भी करने को तैयार होते हैं। इसके लिए लोग कम कैलोरी वाले डाइट का सेवन और जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं।

लेकिन आपको बता दें वजन कम करने के लिए क्रैश डाइट और अधिक एक्सरसाइज आपके शरीर पर भारी पड़ सकता है। क्रैश डाइट एक ऐसा डाइट प्लान है, जिसमें आप कम समय में ज्यादा वजन कम कर पाते हैं, इस दौरान कम कैलोरी वाले डाइट का सेवन अधिक किया जाता है। यह स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियों को दावत देता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक वजन कम करते समय आपको धैर्य रखना चाहिए। नियमित एक्सरसाइज के साथ स्वस्थ डाइट प्लान का सेवन वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। तेजी से वजन कम करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि स्थायी वजन कम करने के लिए एक हफ्ते में आपको कितना वजन कम करना चाहिए। आइए जानते हैं।

एक हफ्ते में कितना वजन कम करना है सही 

किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह के बिना क्रैश डाइट का सेवन नहीं करना चाहिए। एक हफ्ते में 400 ग्राम से 1 किलो वजन कम करना स्वस्थ तरीका है। 1 किलो से ज्यादा वजन कम करने से स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। बता दें वजन कम कर के लिए 70 प्रतिशत डाइट और 30% एक्सरसाइज का कमाल होता है।

हेल्दी खाने के लिए क्या करें और क्या नहीं

वजन कम करने के लिए पौषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। लगातार कम कैलोरी वाले डाइट प्लान का सेवन स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियों को दावत दे सकता है। इसलिए अपने डाइट प्लान में लगातार परिवर्तन करते रहें।

वजन कम करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • तनाव मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में वजन कम करते समय पर्याप्त नींद लें और तनाव से दूर रहें। तथा नियमति तौर पर एक्सरसाइज करें।
  • वजन कम करते समय अपने डाइट प्लान का खास ध्यान रखें। इस दौरान पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें। तथा अपने खाद्य पदार्थों को एक ट्विस्ट दें ताकि आप उन्हें अधिक पसंद करें।
  • एक्सरसाइज के साथ रोजाना जॉगिंग करें। खुली हवा में धूमना वजन करने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। 
  • वजन कम करते समय अपने स्वास्थ्य को देखते हुए एक गोल निर्धारित करें।


वजन कम करने के उपाय

  1. वजन कम करते समय अधिक एक्सरसाइज और लगातार क्रैश डाइट का सेवन नहीं करना चाहिए। यह मेटाबॉलिज्म दर को कम करता है और मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है।
  2. वजन कम करते समय धुम्रपान, शराब और कैफीन युक्त पेय पदार्थ से बचना चाहिए।    
  3. वजन कम करते समय भूखे रहना यानि इंटरमिटेंट फास्टिंग को फॉलो ना करें, इससे जितनी तेजी से आपका वजन कम होता है उतनी ही तेजी से वजन बढ़ता है। तथा आपकी ऊर्जा कम होती है। 
  4. वजन कम करते समय लोग अक्सर चावल से परहेज करते हैं। लेकिन चावल से आपको पूरी तरह परहेज नहीं करना चाहिए। इसकी जगह आप फाइबर से भरपूर रेड या ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं।
  5. लगातार वसा रहित आहार का सेवन ना करें, इससे शरीर में घुलनशील विटामिन की कमी हो जाती है और हार्मोनल संतुन भी प्रभावित हो सकता है। अगर रात में खाना खाने में देर हो जाए तो बहुत जल्दी भोजन करने से बचना चाहिए।

वहीं ध्‍यान रखें क‍ि अगर आप बाहर खाने की योजना बना रहे हैं तो खुद को ज्यादा देर तक भूखा ना रखें। खाली पेट आपको अधिक खाने के लिए मजबूर कर सकता है। परिणामस्वरूप आप अधिक खा सकते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर