Water intake everyday: एक, दो या फिर आठ ग्लास, जानिए एक दिन में महिला और पुरुष को कितना पीना चाहिए पानी, इन बातों का रखें ध्यान

How much water to drink every day: पानी पीना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन, हर शरीर की पानी की अलग-अलग जरूरत है। जानिए एक दिन में वजन, मौसम के अनुसार कितना पीना चाहिए पानी....

Water
Water  
मुख्य बातें
  • पानी शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं होता है।
  • पानी पीते वक्त कई तरह की सावधानी बरतनी भी बेहद जरूरी है।
  • हर शरीर की पानी की अलग-अलग जरूरत होती है।

Water intake everyday: पानी सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। हालांकि, एक दिन में कितना पानी चाहिए इस पर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है। यही नहीं, अगर लिमिट से ज्यादा पानी नुकसान भी कर सकता है। वहीं, अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो पानी ज्यादा पीना चाहिए। वहीं, किडनी के इन्फेक्शन वाले लोगों को कम पानी पीना चाहिए। जानिए महिलाओं और पुरुषों को कितना पीना चाहिए पानी। 

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए ये हर व्यक्ति के शरीर की अलग-अलग जरूरत होती है। मेयो क्लिनिक के मुताबिक पुरुष को एक दिन में लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) और महिलाओं को लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ लेना चाहिए। इसमें पानी के अलावा दूसरे पेय पदार्थ भी शामिल है। शरीर में 20 फीसदी तरल पदार्थ खाने और बाकी पानी या पेय पदार्थ के जरिए आता है। 

Best times to drink water | Times of India

वजन के हिसाब से पीएं पानी 
रिसर्च में सामने आया है कि हर व्यक्ति को 20 किलो वजन के हिसाब से एक लीटर पानी पीना चाहिए। आपका वजन यदि 70 किलो  है तो 20 किलो पर एक लीटर के हिसाब से आपको 3.5 लीटर पानी पीना चाहिए। वहीं, यदि आपका 80 किलो है तो पूरे दिन चार लीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि, अगर आप एक्सरसाइज करते हैं और पसीना बहाते हैं तो ज्यादा पानी पीना चाहिए।

मौसम के हिसाब से पानी 
कितना पानी पीना चाहिए ये पर्यावरण, जलयवायु, मौसम पर भी काफी निर्भर रहता है। यदि आप उमस या गर्मी वाले मौसम में रहते हैं तो आपको काफी पसीना आएगा। ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। 

आपको ब्लैडर में इन्फेक्शन है या फिर किडनी में स्टोन है तो डॉक्टर की सलाह पर ही पानी लें। इसके अलावा , प्रेग्नेंसी आदि पर भी पानी की मात्रा निर्भर करती है। अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर