Blocked Nose Problem: बंद नाक को चुटकियों में खोल देंगे ये घरेलू उपाय, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Blocked Nose Problem: नाक को खोलने का सबसे अच्छा और आसान तरीका होता है भाप लेना। भाप लेने से नाक तो खुलती ही है, साथ ही नाक में होने वाली जलन और अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें। अब इसमें एक मकई के दाने के जितनी विक्स मिला लें और अब पानी की भाप लें।

Nose blocked problem
Nose Blocking 
मुख्य बातें
  • बंद नाक को खोलने के लिए गर्म पानी की भाप लें
  • अदरक का रस या चाय बनाकर पीने से होगा फायदा
  • बंद नाक को खोलने में हल्दी भी है फायदेमंद

Blocked Nose Problem: कई बार सर्दी-खांसी की समस्या में बंद नाक होने की समस्या हो जाती है। इस समस्या में नाक से सांस लेने में बहुत दिक्कत होती है। बंद नाक की ये समस्या कई बार बर्दाश्त के बाहर हो जाती है, ऐसे में दवाई लेनी पड़ जाती है। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी आप बंद नाक की इस समस्या से चुटकियों में राहत पा सकते हैं। दरअसल, नाक के बंद होने का कारण न केवल सर्दी-खांसी होता है, बल्कि वातावरण में उपस्थित धूल-मिट्टी से हानिकारक कण सांस के माध्यम से नाक में चले जाते हैं, जो परेशानी की वजह बन सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिससे बंद नाक से तो राहत मिलेगी ही, साथ ही नाक की सफाई भी हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं-

पढ़ें- डायबिटीज में आम खा सकते हैं या नहीं? जानने के लिए पढ़ें ये खबर

भाप लें

नाक को खोलने का सबसे अच्छा और आसान तरीका होता है  भाप लेना। भाप लेने से नाक तो खुलती ही है, साथ ही नाक में होने वाली जलन और अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें। अब इसमें एक मकई के दाने के जितनी विक्स मिला लें और अब पानी की भाप लें। इससे बंद नाक की समस्या जल्द ही दूर हो जाती है। 

गर्म तासीर वाली चीजें होती हैं फायदेमंद

ये तो सभी जानते हैं कि बंद नाक की समस्या सर्दी-खांसी होने पर ही होती है। ऐसे में सर्दी-खांसी को दूर करने और उससे होने वाली बंद नाक की समस्या को दूर करने के लिए गर्म तासीर वाली चीजें, जैसे अदरक का रस, काली मिर्च और अदरक की चाय बनाकर पी जा सकती है। 

हल्दी भी है असरदार

हल्दी सब्जी में पड़ना वाला सिर्फ एक मसाला ही नहीं है, इसका आयुर्वेद में बहुत महत्व माना गया है। दरअसल, हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वायरल बीमारियों को दूर करने में असरदार होती है। वहीं, बंद नाक को खोलने के लिए हल्दी वाला दूध या गर्म पानी में हल्दी को मिलाकर पिया जा सकता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर