घर पर क्‍वारांटाइन कोरोना मरीजों के ल‍िए जरूरी बातें, क्‍या खाएं, कैसे सोएं और क‍िन बातों पर रहें अलर्ट

कोरोना मरीज अगर घर पर इलाज करवा रहे हैं तो कुछ बातों पर खास ध्‍यान देना चाह‍िए। आइसोलेशन के दौरान एक रुटीन सेट करें और दवाइयों के साथ स्‍टीम व डाइट पर भी ध्‍यान दें।

Home isolation care tips for corona covid 19 patients, Corona Virus Updates, Health Tips, Home isolation, Covid 19 Updates, Coronavaccine, Health Tips, कोविड 19, हेल्थ टिप्स, कोरोना वायरस
Home isolation care tips for corona covid 19 patients  

मुख्य बातें

  • हल्‍के लक्षण वाले कोरोना मरीजों को घर पर आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है
  • क्‍वारांटाइन होने के दौरान रुटीन सेट करें
  • समय पर दवाइयां लें और तापमान व ऑक्‍सीजन लेवल भी चेक करते रहें

यदि आपको या आपके किसी परिवारजन को कोविड 19 का इंफेक्शन हुआ है और उसे होम क्वारंटाइन के लिए कहा गया है। मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ और गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के हिसाब से जो माइल्ड कोविड इंफेक्शन के मरीज हैं वो घर पर ही ट्रीटमेंट लेने से ठीक हो सकते हैं। इसलिए हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो घर पर आपका ख्याल रखने में मददगार होंगे। 

डॉक्टर आपको दवाई देंगे जिससे सिम्टम्स मैनेज हो जाएंगे और ठीक होने में फायदा मिलेगा। हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपकी रिकवरी अच्छी और जल्दी हो सकती है। 

मरीज रुटीन सेट करें 

सबसे महत्वपूर्ण है कि प्रतिदिन का एक रुटीन बनाएं। समय पर उठें, स्नान करें, थोड़ा घूमे-फिरें और समय पर खाना खाएं। इस रुटीन को बने रहने से उदासीनता नहीं होगी और इससे आपका शरीर और आपका मन दोनों ही फ्रेश महसूस करेंगे। दूसरी जरूरी बात है कि खाने का ध्यान रखें। एक बैलेंस्ड डाइटरिकवरी के लिए बहुत जरुरी है। इन बातों का द्यान रखें कि खाना संतुलित होना चाहिए, पाचन होना चाहिए। बहुत ज्यादा तली हुई चीजें या मसालेदार चीजें और ठंडी चीजें न खाएं जो आपके गले को नुकसान पहुंचा सकती हैं। समय-समय पर थोड़ा गुनगुना पानी पिएं, चाय, सूप, गर्म दूध और हल्दी, तुलसी इस तरह की चीजों का सेवन करने से आपको अच्छा महसूस होगा और आपकी रिकवरी भी जल्द होगी।

क्‍या हो सोने का सही तरीका 

जब आप आराम कर रहे हैं तो एक बात का खास ख्याल रखें कि आप बहुत देर तक अपनी कमर के बल पर न सोएं। हम जानते हैं जो हमारे फेफड़ों का जो हिस्सा है वो हमारी कमर की तरफ होता है। तो बीच-बीच में अपने पेट के बल पर सोएं और गहरे सांस लेने वाली एक्सरसाइज भी करें। लेकिन महत्वपूर्ण बात ध्यान रखने की यह है कि खाना खाने के बाद आप पेट के बल लेटे।

गहरी सांस वाली एक्‍सरसाइज करेगी मदद

अपने फेफड़ों को सही रुप से सुचारु रखने के लिए और इंफेक्शन का असर कम करने के लिए गहरे सांस लेने वाली एक्सरसाइज करें। ये एक्सरसाइज आप खुद भी कर सकते हैं। बैलून की मदद से भी कर सकते हैं और स्पाइरोमीटर की मदद से भी कर सकते हैं। बीमारी की वजह से हो सकता है कि गले में थोड़ी खराश या दर्द महसूस हो। उससे राहत पाने के लिए और वायरस का लोड कम करने के लिए नमकीन पानी के गरारे दिन में तीन बार खाना खाने के बाद करें या बीटाडीन के गरारे करें। 

बीटाडीन के गरारे करें 

बीटाडीन एक तरह से एक तरह से एंटी बैक्टिरियल भी है और एंटी वायरल भी है। इससे गले में वायरल लोर्ड कम होता है और बीटाडीन डालकर इसे तैयार करने के लिए 1 पोर्शन बीटाडीन और 3 पोर्शन पानी को मिलाकर 1 मिनट तक गरारे करें। इससे आपके गले को राहत मिलेगी और गरारे करने के 15 मिनट तक कुछ खाएं पिएं नहीं। ऐसा करने से इसका असर गले में बना रहेगा।

पॉज‍िट‍िव व‍िचार रखें 

इंफेक्शन से ठीक होने के लिए मन के पॉजिटिव होने का बहुत रोल रहता है। घर पर रहते हुए आप ज्यादा नेगेटिव खबरे ना सुने और नाहि कोविड 19 के बारे हो रही मौत या उससे संबंधित खबरो के बारे में ना पढ़े। बेहतर होगा कि आप अच्छी-अच्छी किताबे पढ़ें, गेम खेलें, पहेलियां सुलझाएं या कोई कार्ड गेम खेलें। अपने परिवारजनों से फोन या वीडियो चैट के द्वारा जुड़े इससे आपकी रिकवरी में बहुत फायदा होगा।

इन बातों पर रहें अलर्ट 

घर पर अपनी सेहत को सुधारने के लिए कुछ इक्वीपमेंट्स की जरुरत होगी। बेहतर होगा कि अगर आपके पास कोई छोटा स्कोप ऑक्सीमीटर हो। ये आपकी बॉडी  में ऑक्सीजन की मात्रा पल्स रेट चैक करने के काम आता है। यदि थरमामीटर भी आपके पास है तो सही है और ब्लड प्रेशर नापने की मशीन है तो अच्छा है वर्ना कोई बात नहीं है। आपको दिन में कम से कम 2-3 बार अपना तापमान, ऑक्सीजन चेक करके उसका एक रिकॉर्ड मेंटेन करें। ताकि आप डॉक्टर्स और नर्स को अपनी सेहत की जानकारी अच्छे से दे सकें।

नोट : ये लेख स‍िर्फ आम जानकारी के ल‍िए है। कोरोना के लक्षण द‍िखने या कोरोना होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना जरूरी है। उनको जानकारी देकर इलाज के साथ इन बातों का ध्‍यान रखें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर