Papaya seeds benefits : पपीते के बीज के 7 फायदे, जानेंगे तो सोने की तरह संभालकर रखेंगे

अक्सर हम पपीते के बीज को निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन इसके फायदों को जानने के बाद आप इसे सोने की तरह संभालकर रखना शुरु कर देंगे। एक नजर अवश्य डालें।

Health Benefits Of Papaya Seeds, Benefits Of Papaya Seeds, Side Effect Of Papaya Seeds, पपीता बीज के स्वास्थ्य संबंधी अचूक फायदे, पपीता के बीज के अचूक फायदें, पपीता के बीज के नुकसान, पपीता बीज
Health Benefits Of Papaya Seeds 

मुख्य बातें

  • पपीते का बीज पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त।
  • त्वचा पर जलन और सूजन की समस्या से हैं ग्रस्त तो नियमित तौर पर करें पपीते के बीज के तेल से मालिश।
  • यदि किडनी में स्टोन की समस्या से हैं ग्रस्त तो नियमित तौर पर करें इसके चूर्ण का सेवन।

पपीते के स्वास्थ्य लाभ से तो आप सब वाकिफ होंगे लेकिन आज हम आपको पपीते के बीज के अचूक फायदों से रूबरू कराएंगे। जी हां आपको बता दें आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर पपीते का बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में भी मदद करता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे पपीते के बीज के हैरान कर देने वाले फायदे, इसे जानने के बाद आप पपीते के बीज को सोने की तरह संभाल कर रखना शुरु कर देंगे। आइए जानते हैं इसके फायदे।

1. लीवर के लिए फायदेमंद

पपीते का बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में यदि आप लीवर संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हैं तो पपीते के बीज का सेवन अवश्य करें। यह लीवर संबधी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ लीवर को मजबूत बनाता है। इसके लिए पहले आप पपीते के बीज को हवा में सुखा लें, अब इसे मिक्सचर में पीस लें इसके बाद नींबू का रस मिलाकर नियमित तौर पर इसका सेवन करें।

2. पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त

पपीते का बीज पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। आपको बता दें पपीते के बीज में एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि हमारे पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

3. कैंसर रोधी गुणों से भरपूर

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर पपीते का बीज कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होता है, जो कि शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। यह प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर आदि के संक्रमण से दूर रखने औऱ इससे लड़ने में कारगार होता है। इसके लिए पहले आप पपीते के बीज को सुखा लें और फिर पीस लें इसके बाद नियमित तौर पर इसका सेवन करें।

4. किडनी के ल‍िए गुणकारी 

पपीते का बीज किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह किडनी को मजबूत बनाने तथा किडनी स्टोन को बाहर निकालने में भी कारगार होता है। ऐसे में यदि आप किडनी स्टोन की समस्या से ग्रस्त रहते हैं तो नियमित तौर पर इसके बीज को सुखाकर इसका सेवन करें।

5. सूजन और जलन की समस्या से मिलेगा राहत

यदि आप त्वचा पर सूजन और जलन की समस्या से ग्रस्त रहते हैं तो पपीते के बीज के तेल या रस निकालकर इसको प्रतिदिन लगाएं। इससे आपको बहुत जल्द सूजन औऱ जलन की समस्या से राहत मिलेगा।

6. मौसमी बीमारियों से दिलाए निजात

एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरीयल गुणों से भरपूर पपीते का बीज मौसमी बीमारियों के संक्रमण से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। ऐसे में प्रतिदिन एक चम्मच पपीते के बीज का सेवन अवश्य करें।

7. वजन कम करने में कारगार

वजन कम करने के लिए पपीते का बीज रामबांण सिद्ध होता है। ऐसे में यदि आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो नियमित तौर पर पपीते के बीज का सेवन अवश्य करें। 10 से 15 दिन लगातार पपीते के बीज का सेवन आपके वजन को तेजी से कम करता है और आपके बॉडी को एक अच्छी शेप देने में कारगार होता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर