Coriander Powder benefits: शुगर-बीपी की समस्‍या में फायदेमंद है धन‍िया पाउडर, जानें इसके और भी गुण

धनिया पाउडर मसाले होने के साथ-साथ एक औषधि भी है। यदि आप धनिया पाउडर का नियमित सेवन करें, तो ये आपकी सेहत का कई तरीके से ध्‍यान रख सकता है।

Benefits of Coriander Powder, Health Benefits of Coriander Powder, Health Benefits of Coriander Powder in hindi, coriander powder health benefits,धनिया पाउडर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, धनिया पाउडर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, धनिया पाउडर खाने के फायदे, धनिया पाउडर के फ
Benefits of Coriander Powder  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • धनिया पाउडर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है
  • धनिया पाउडर पाचन तंत्र के लिए सहायक माना जाता है
  • यह इंसुलिन उत्पादन को प्रोत्साहित कर करने के साथ-साथ ब्‍लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है

Benefits of Coriander Powder: भारत के हर घर में धनिया के सूखे फलों का उपयोग मसाले के तौर पर किया जाता है। आपको बता दें, कि धनिया एक मसाला होने के साथ-साथ औषधि भी है। यदि आप धनिया का इस्तेमाल प्रतिदिन करें, तो आप भोजन से अरुचि, पाचन तंत्र, रोग मूत्र विकार के साथ-साथ अनेकों तरह की विकारों में लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बता दें, कि धनिया पाउडर में विटामिन ए और विटामिन के के अलावा विटामिन सी और ई प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। धनिया पाउडर वजन कम करने में बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप धनिया पाउडर का नियमित इस्तेमाल करें, तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते है। 

क्या आपको पता है कि धनिया का प्रतिदिन इस्तेमाल करके आप कौन-कौन सी बीमारियों से बच सकते है। अगर नहीं तो आइए जाने यहां।

1. ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार

धनिया पाउडर रक्त शर्करा को हटाने के लिए एंजाइम की गतिविधि को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। यदि आप धनिया पाउडर का प्रतिदिन इस्तेमाल करें, तो आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रह सकता है।

2. पाचन शक्ति को करें मजबूत

धनिया पाउडर पाचन प्रक्रिया को सही तरीके से बनाकर कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन धनिया पाउडर का इस्तेमाल करें, तो आप पाचन संबंधित कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकते है। आपको बता दें, कि धनिया पाउडर में मौजूद फाइबर तत्व पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

3. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मददगार

धनिया में मौजूद ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड, पामिटिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और स्टीयरिक एसिड जैसे अनेकों तत्व रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। धनिया पाउडर ना केवल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है बल्कि हृदय संबंधित गंभीर से गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करें, तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही बना रह सकता है।

4. वजन को रखे कंट्रोल

यदि आप धनिया पाउडर का प्रतिदिन 2 चम्मच नियमित रूप से सेवन करें, तो आपका वजन बहुत तेजी से कम हो सकता है।

5.  इम्युनिटी को करें मजबूत

धनिया पाउडर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो शरीर में सूजन को दूर करने के साथ-साथ हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन धनिया के पाउडर का इस्तेमाल करें, तो आप कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकते है।

6.  हृदय को रखे स्वस्थ

जानकारों के मुताबिक धनिया पाउडर हृदय को रखे स्वस्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर से अतिरिक्त पानी और सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता हैं। यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करें, तो आप दिल संबंधित कई तरह की खतरनाक बीमारियों से बच सकते है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर