अदरक के छ‍िलकों को फेंकने की बजाय करें इस्‍तेमाल, शरीर को गर्म रखने के साथ इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

ठंड में अदरक का सेवन तो सभी करते हैं। लेक‍िन इसका प्रयोग करते हुए अक्‍सर लोग छ‍िलके फेंक देते हैं। क्‍या आप जानते हैं क‍ि अदरक के छ‍िलकों के भी अपने स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं।

Health Benefits of Ginger Peel, Benefits of Ginger Peel, Adrak ke chhilke ke fayde, Adrak ke chhilke ke Adbhut fayde, Adrak ke chhilke ke Labh, अदरक के छिलके के स्वास्थ्य लाभ, अदरक के छिलके के लाभ, अदरक के छिलके के अद्भुत फायदे, अदरक के छिलके का फायदा, अद
Adrak ke chhilke ke fayde (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • अदरक के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है
  • अदरक इम्यून सिस्टम के ल‍िए फायदेमंद होता है
  • अदरक के छिलके के सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है

Health Benefits of Ginger Peel: ठंड के दिनों में अदरक का इस्तेमाल अधिकांश लोग चाय और सब्‍जी में करते हैं। इसका इस्तेमाल करते समय अक्सर हम उसके छिलके को उतार कर फेंक देते हैं। लेकिन क्या जानते हैं कि उसके छिलके में भी ऐसे अनेकों औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से बचाते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अदरक के छिलके का इस्तेमाल पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत द‍िलाता है। 

अदरक के छिलके के स्वास्थ्य लाभ

1. इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत

ठंड के दिनों में यदि आप छिलके लगे अदरक का सेवन करें, तो इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग गुण आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता हैं। छिलके लगे अदरक को चाय में डालकर पीने से शरीर को गर्माहट मिलती है 

2. सर्दी जुकाम से बचाए 

शोधकर्ताओं के अनुसार अदरक में अनेकों औषधीय गुण पाए जाते हैं। यदि आप इसके छिलके को उतारकर तब इसका इस्तेमाल करें, तो उनमें मौजूद बहुत सारे औषधीय गुण खत्म हो सकते हैं। ठंड के मौसम में छिलके लगे अदरक का सेवन करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। 

3. गर्माहट दे 

कई लोगों को अदरक के छिलके का स्वाद पसंद नहीं होता है, ऐसे में वह चाय बनाते समय अक्सर उसके छिलके को उतार कर फेंक देते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार छिलके उतरे अदरक में बहुत का औषधीय गुण रह जाते हैं। आपको बता दे छिलके लगे अदरक में पॉलीफेनॉल्स और अनेकें यौगिक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ठंड के दिनों में यह को शरीर को गर्म रखने में काफी मदद करता है।  

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है और न ही इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह बताता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर