सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करती हैं घर में मौजूद ये चीजें, जानिए कैसे करना है सेवन

सर्दियों में अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम और खांसी की शिकायत होती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे।

Common Cold Home Remedies
Common Cold Home Remedies 

मुख्य बातें

  • सर्दी-जुकाम होने पर आप गर्म चीजों का सेवन कर सकते हैं
  • दही का सेवन खून में मौजूद इन्फ्लेमेट्री मार्कर्स को कम करता है
  • हरी सब्जियों में एंटी-ऑक्सीडेंट् के गुण पाए जाते हैं

सर्दियों का मौसम आ गया है। ऐसे में नाक बहना, छीक आना या फिर गले में खरास होना ये सब सर्दी-जुकाम के लक्षणों में से हैं। सर्दी-जुकाम हमारे रेस्पिरेट्री सिस्टम में होने वाले इंफेक्शन के कारण होता है। हमारे अंदर यह इंफेक्शन वायरस की वजह से होता है। जिसके कारण हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमें उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व उन बैक्टीरिया, वायरस और कीटाणुओं का खात्मा कर देते हैं। इससे हम सर्दी-जुकाम से बचे रहते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन करने से आप सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे।

शहद
सर्दी-जुकाम, बहती नाक और खांसी के लिए शहद बहुत ही फायदेमंद है। अदरक के रस में शहद मिलाकर खाने से खांसी की दिक्कत दूर हो जाती है। आप चाहें तो शहद में एक उंगली डुबोएं और उसे चाट लें। दिनभर में 2-3 बार ऐसा करने से भी खांसी की दिक्कत दूर हो जाएगी।

अदरक
अदरक को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। दरअसल अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु नष्ट हो सकते हैं।

लहसुन
लहसुन सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि लहसुन को घी में भून कर गर्म पानी के साथ खाने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिलती है।

चिकन सूप
चिकन सूप की भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है और गले का कंजेस्शन भी साफ हो जाता है। इसलिए सर्दी-जुकाम में चिकन सूप का सेवन करना अत्यधिक लाभकारी है।

दही
दही यानी योगर्ट कॉमन कोल्ड की समस्या को दूर करने में सहायक है। दही के सेवन से खून में इन्फ्लेमेट्री मार्कर्स कम होते हैं जो सर्दी-जुकाम के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है।

केला
केले का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटि बढ़ती है जो खांसी-जुकाम के लिए लाभकारी है। केले में पोटैशियम पाया जाता है जोकि हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसलिए सर्दी-जुकाम में भी इसका सेवन करना चाहिए।

हरी सब्जियां
ये तो सभी जानते हैं कि हरि सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए जैसे कि पालक, ब्रोकोली, केल, बेल पेपर आदि। ग्रीन स्मूदी से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न हो जाती हैं। हरि सब्जियों में मौजूद विटामिन ए, के, सी, फाइबर और मिनरल्स आम सार्दी को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं।

ओट्स
ओट्स खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल और कैलोरी प्राप्त होती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी पाई जाती है इसलिए सर्दी-जुकाम में ओट्स खाने चाहिए। ओट्स हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर