Fennel water for weight loss: ऐसे बनाएं सौंफ का पानी, मोटापे के साथ कम करता है ये 5 बड़ी समस्याएं

Fennel water for weight loss, Fennel water benefits, saunf ke paani ke fayde : खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सौंफ का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सौंफ का पानी वजन घटाने में भी मदद करता है।

Fennel water for weight loss, Fennel water benefits, saunf ke paani ke fayde, fennel benefits, saunf ke fayde, सौंफ के लाभ, How to make fennel water, saunf ka paani kaise banayein
सौंफ के पानी की रेस‍िपी (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन तेजी से वजन कम करने में होता है कारगर।
  • सौंफ पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने और मेटाबॉलिज्म स्तर को बढ़ाने में करता है मदद।
  • सौंफ भारतीय रसोई के पसंदीदा मसालों में से एक है।

saunf ke paani ke fayde : खानपान और जीवनशैली में परिवर्तन के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापे से निपटने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट के साथ सप्लीमेंट और फैट बर्नर का सेवन करते हैं, लकिन इसके बावजूद भी उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मोटापा अपने साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। यदि आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ रहे वजन पर रोक लगाना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए तेजी से वजन कम करने के लिए रामबांण उपाय लेकर आए हैं। इसके नियमित सेवन से आप 10 से 15 दिनों में स्लिम ट्रिम बॉडी की चाहत पूरी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी स्टेरॉयड या फैट बर्नर की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपको अपनी रसोई में उपलब्ध सौंफ का सेवन करना है। यह ना केवल तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कैसे करें सौंफ के पानी का सेवन।

fennel benefits, saunf ke fayde, सौंफ के लाभ 

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीज, जिंक और आयरन आपके स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। फाइबर से भरपूर सौंफ तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। सौंफ का बीज पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने और चयापचय में सहायता करता है। रोजाना सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन तेजी से वजन कम करने और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। तथा कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर ह्रदय संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। इतना ही नहीं सौंफ के पानी का सेवन पाचनशक्ति को मजबूत बनाता है और आंख की रोशनी को भी बढ़ाता है।

सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से आपका पेट लंबे लमय तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाना खाने से बचते हैं, जो वजन कम करने में कारगार होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन।

How to make fennel water, saunf ka paani kaise banayein, सौंफ के पानी की रेस‍िपी 

खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन वजन कम करने के लिए सबसे असरदार तरीका है। इसके लिए रात में एक से डेढ़ चम्मच सौंफ पानी में भिगो दें, फिर सुबह उठने के बाद इसे एक से डेढ़ गिलास पानी में उबाल लें और गुनगुने पानी का सेवन करें।

मेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है

सौंफ मेटाबॉलिज्म स्तर को बढ़ाता है। साथ ही यह फैट बर्न करने में भी मदद करता है। इसके लिए नियमित तौर पर खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करें।

फाइबर से भरपूर

सौंफ का बीज फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है, जो तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है।

विषाक्त पदार्थों को निकालने में करता है मदद

सौंफ का पानी गैस, कब्ज, पेट दर्द आदि समस्याओं से निजात दिलाता है। यह प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर के तौर पर भी जाना जाता है। ऐसे में भोजन के ठीक बाद इसका सेवन करने पर यह अद्भुत कार्य करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

सौंफ जिंक, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैगनीज और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायक होता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने का एक शानदार तरीक है। ऐसे में नियमित तौर पर खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर