Home remedies for cold cough: जुकाम और खांसी भगाने का असरदार घरेलू उपाय

How to get rid of cold and cold: सर्दी-जुकाम इस मौसम में होनेवाली आम बीमारी है। इससे आप इन घरेलू उपायों के जरिए छुटकारा पा सकते हैं।

 Home remedies for cold cough
Home remedies for cold cough/सर्दी खांसी के घरेलू उपाय।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • सर्दी जुकाम में तुलसी काली मिर्च का काढ़ा पीने से होगा लाभ।
  • गरम पानी में हल्दी मिलाकर भाप लेने से बहुत फायदा होता है
  • अदरक और शहद के रस को मिलकर चाटने से होगा लाभ।

नई दिल्ली: आयुर्वेद में हर मर्ज की दवा है। आपको अपनी पारंपरिक पद्धति को छोड़ किसी और के पास जाने की आवश्यकता ही नहीं है। अक्सर मौसम बदलते ही शरीर में सर्दी-जुकाम और खांसी के वायरस तेजी से अपना काम करना शुरू करते हैं। इम्युनिटी कमजोर होने पर जुकाम खांसी की समस्या अधिक होती है। जितनी जल्दी ये होता है, उतनी ही जल्दी इसका इलाज भी है।

आयुर्वेद में इसके इलाज की बहुत सारी विधियां हैं। जुकाम और खांसी को जड़ से मिटाने के लिए आपके किचन में बहुत सी चीजें हैं। बस इनका इस्तेमाल कीजिए और सर्दी-जुकाम खांसी से राहत पाइए।  सर्दी-जुकाम खांसी होने पर मेडिकल स्टोर पर भागने की बजाय किचन में जाएं और इन घरेलू उपायों से मिनटों में जुकाम और खांसी को दूर भगा सकते हैं।

तुलसी-काली मिर्च का काढ़ा पीएं  

सुबह-सुबह आपको जुकाम और खांसी की दवा खाने की जरूरत नहीं है। आयुर्वेद में इसके घरेलू नुस्खे आपको राहत दिला सकते हैं। बस सुबह उठने के बाद तुलसी के पत्तों और काली मिर्च का काढ़ा बनाएं और पीएं। दिन में कई बार इसे पीने से राहत मिलेगी।

 अदरक और शहद का रस पीएं  

खांसी का ये अचूक इलाज है. कितनी भी खांसी आ रही हो, इसे पीने से बंद हो जाएगी। अदरक को कूटकर उसका जूस निकाल लें और इसमें शहद मिलाएं। अब इसे हल्का सा गरम करें और चाट लें। दिन में कई बार इसकी खुराक लेने से कई दिन से आ रही खांसी भी बंद हो जाएगी।  

दालचीनी और अजवायन का काढ़ा पीएं  

दालचीनी और अजवायन का काढ़ा पीने से आपके शरीर का तापमान बना रहता है। सर्दी-जुकाम के वायरस इससे मर जाते हैं। पानी में दालचीनी और अजवायन को मिलाकर खूब गरम करें। दिन में कई बार इसके सेवन से आपको बड़ी राहत मिलेगी।  

अजवायन के पानी का भाप लें  

बहुत ज्यादा सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर अजवायन को पानी में डालकर गरम करें और फिर उसका भाप लें। सांस अंदर की तरफ खींचे और बाद में छोड़ें. इससे गला और नाक साफ होंगे। दिन में कई बार इस पानी का भाप लेने से आपको बड़ी राहत मिलेगी।  

हल्दी वाले पानी का भाप लें  

हल्दी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। ये सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है। पहले पानी गरम करें और फिर उसमें हल्दी डालें। अब मुहं ढंककर इस पानी का भाप लें। इससे शरीर के सभी वायरस बाहर जाएंगे और आपको राहत मिलेगी। दिन में दो बार हल्दी वाले पानी से भाप लें।  

हल्दी वाला दूध पीना शुरू करें  

अगर आपको कई दिनों से इसकी समस्या है तो हल्दी वाला दूध पीना शुरू करें। इसके कई फायदे होंगे। पहले तो आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी और साथ में आपकी खांसी और सर्दी ठीक होगी। रात में सोने से पहले दूध में हल्दी और अदरक डालकर गरम करें। इसे गरम-गरम चाय की तरह पीने से आपको लाभ मिलेगा।  

हमारे आयुर्वेद में हर मर्ज की दवा है और अचूक इलाज भी। बस आवश्यकता है तो इसपर विश्वास करने और आगे बढ़ने की। बेफिक्र होकर इन घरेलू उपाय को आप अपनाइए और सर्दी-जुकाम और खांसी को बाय-बाय कीजिए।  
 

(डिस्क्लेमर:प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर