Kadha For Cold: सर्दी-जुकाम के साथ कई बीमारियों को दूर करता है ये आर्युवेदिक काढ़ा, इसके सेवन से रहेंगे फिट

Traditional Kadha Recipe: हमारे रसोईघर में कई ऐसी चीजे उपलब्ध होती हैं, जिनमें औषधीय गुण छिपा होता है। ऐसे में जब भी लोगों को सर्दी-जुकाम हो तो घबराएं नहीं बल्कि इन घरेलू चीजों को मिलाकर काढ़ा बना सकते हैं। 

kadha for cold and fever
kadha for cold and fever 

मुख्य बातें

  • काढ़ा कई आयुर्वेदिक पदार्थों से मिलकर बनता है।
  • काढ़ा पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।
  • ये पांच अलग-अलग तरीकों से बनने वाला ये काढ़ा शरीर को अंदर से मजबूत करता हैं।

जब भी लोगों को सर्दी-जुकाम होता है, तो वह सबसे पहले काढ़ा बनाकर पीते हैं। काढ़े में कई आयुर्वेदिक पदार्थ होते हैं, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। काढ़ा पीने से आप कई मौसमी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। खास कर जब आप सर्दी-जुकाम और बुखार से परेशान हैं, जो आप अलग-अलग तरीकों से काढ़ा बनाकर पीने से इन बीमारियों से लड़ सकते हैं। इसके अलावा यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

लौंग-तुलसी का काढ़ा
लौंग-तुलसी का काढ़ा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बता दें कि इसके सेवन से ब्रोंकाइटिस और जोड़ों के दर्द से परेशान मरीजों को भी बेहद आराम मिलेगा। इसे बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच पर दो ग्लास पानी उबाल लें। इसके बाद इसमें 15 से 20 तुलसी की पत्तियों को उबालें। इसके बाद 4 से 5 लौंग डाल दें। थोड़ी देर तक उबलने के बाद जब पानी थोड़ा कम हो जाए तो उसे ग्लास में निकाल लें। इसके बाद काढ़े में काला नमक मिला लें। अब इसे आप धीरे-धीरे पी सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by RoundGlass Thali (@roundglassthali) on

तुलसी, अदरक और काली मिर्च का काढ़ा
कई बार जुकाम होने की वजह से नाक और सांस लेने की नली बंद हो जाती है। ऐसे में तुलसी, अदरक और काली मिर्च का काढ़ा आपको फायदा पहुंचा सकता है। इसके पीने से गले की खरास भी दूर होती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो ग्लास पानी में तुलसी की पत्तियां, कद्दूकस किया हुआ अदरक और काली मिर्च को उबाल लें। थोड़ी देर बाद इसे एक ग्लास में छान लें और अब आप इसे पी सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vrunda (@vrundanar) on

इलायची और शहद का काढ़ा
इलायची और शहद का काढ़ा बनाना बेहद आसान है। सर्दी-जुकाम के अलावा यह दिल की बीमारी का भी खतरा कम करता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो कप पानी धीमी आंच पर रखें। उसके बाद इसमें आधा चम्मच इलायची पाउडर मिलाकर उबाल लें। थोड़ी देर तक इसे उबालने के बाद आप एक कप में काढे को रखें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद आप इसे पी सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by foodie:_:asmii (@asmitaskitchen) on

अजवाइन और गुड़ का काढ़ा
अजवाइन पाचन क्रिया के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा अगर आपको एसिडिटी की वजह से पेट में दर्द है तो इससे भी छुटकारा पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्लास पानी को उबाल लें और फिर उसमें थोड़ा सा गुड़ और आधा चम्मच अजवाइन मिला लें। पानी उबालते वक्त जब पानी थोड़ा कम हो जाए तो उसे एक कप में छान लें। अब आप इसे पी सकते हैं।


 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Chop N Flame (@chopnflame) on


दालचीनी और शहद का काढ़ा 
हमारे रसोईघर में दालचीनी आपको हमेशा देखने को मिल जाएगा। लेकिन इससे बनने वाला काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है। यह सर्दी-जुकाम के अलावा दिल के बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्लास पानी में आधा चम्मच दालचीनी डालकर उबाल लें। कुछ देर तक उबलने के बाद इसे एक ग्लास में रख लें। फिर थोड़ी देर बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें थोड़ा शहद मिला लें। अब आप इसे आप पी सकते हैं।
अगली खबर