How to take steam: क्या भाप लेना कोविड-19 के खिलाफ देता है सुरक्षा, जानें घर में भाप लेने का तरीका

कोरोनावायरस महामारी से बचने के लिए कई लोग घरेलू नुस्खों का सहारा ले रहे हैं। यह सलाह दी जा रही है कि कोरोनावायरस से बचने के लिए भाप लेना चाहिए। भाप लेते समय लोगों को कुछ बातों पर अवश्य ध्यान देना चाहिए।

Steam, steam for coronavirus, taking steam for covid 19, home remedies for corona second wave in hindi, home remedies for corona second wave, home remedies for corona precautions in hindi, home remedies for covid, home remedies for covid, home remedies fo
how to steam for covid 19 infection   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • कोरोनावायरस महामारी से बचने के लिए डॉक्टर्स और कोविड-19 से ठीक हुए लोग भाप लेने की सलाह दे रहे हैं
  • कई डॉक्टर इस सुझाव के पक्ष में हैं वहीं कुछ डॉक्टर इसके प्रभाव को शून्य मान रहे हैं
  • भाप लेते समय आपको उचित दूरी बना कर रखना चाहिए तथा अपने बच्चों को सुरक्षित रखना चाहिए

जब से कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया है तब से कोरोनावायरस से बचने के लिए कई सुझाव दिए जा रहे हैं। इसी बीच यह देखा गया है कि बहुत सारे लोग कोविड-19 से बचने के लिए घरेलू नुस्खों का सहारा ले रहे हैं। यह सुझाव दिया जा रहा है कि इससे बचने के लिए लोगों को भाप लेना चाहिए। कुछ शोध के अनुसार यह पाया गया है कि भाप लेने से कोविड-19 से थोड़ी राहत मिलती है।

कहा जा रहा है कि भाप लेने से कोविड-19 से पूरी तरह से राहत तो नहीं मिलेगी लेकिन यह इसके खिलाफ लड़ने में मदद जरूर करेगा। वहीं कुछ एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि भाप लेने से कोविड-19 पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, कुछ डॉक्टर्स अपने प्रिस्क्रिप्शन में भाप लेने की सलाह देते हैं।

यहां जानिए भाप लेते समय आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  1. भाप लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि कहीं गर्म पानी बाहर ना बह रहा हो। इससे आप जल सकते हैं।
  2. स्‍टीमर या गर्म पानी से खुद को और अपने बच्चे को दूर रखें ताकि किसी को नुकसान ना पहुंचे।
  3. भाप लेते समय अपने पास तौलिया जरूर रखें और भाप लेने से पहले या नाक या मुंह को नोजल या स्‍टीमर के पास ले जाने से पहले भाप के प्रवाह को ज्यादा रखें।
  4. कोविड-19 से ठीक हुए कई लोगों ने स्‍टीमर में अजवाइन या नीलगिरी का तेल डालने की सलाह दी है। आप चाहें तो यह तरीका भी अपना सकते हैं।
  5. इस बात का ध्यान रखें कि आप दिन में 2 बार से ज्यादा स्टीम ना लें क्योंकि ज्यादा स्टीम लेने से आपका चेहरा और नाक ड्राई हो सकता है जिससे फंगल या बैक्टीरियल इनफेक्शन होने का खतरा बना रहेगा।


ऐसी काफी घटनाएं रिपोर्ट की गई हैं जिसमें भाप लेते समय लोग जल जाते हैं। इसीलिए भाप लेते समय आपको पूरी ऐहत‍ियात बरतनी चाह‍िए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर