Covishield Price: सरकार को तो @ 200 में मगर आपको कितने में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की डोज?

हेल्थ
रवि वैश्य
Updated Jan 12, 2021 | 18:39 IST

पूनावाला की कंपनी ने वैक्सीन का बड़े पैमाने पर निर्माण करने के लिए सरकार के साथ समझौता किया है वहीं बताते हैं कि प्राइवेट मार्केट में कोविशील्ड की डोज 1000 रूपये में मिलेगी।

Covishield Know how much rupees you will get for Corona vaccine CEO of company tell the price
अदार पूनावाला ने बताया कि निजी बाजार में बिक्री के लिए इस वैक्सीन की कीमत ज्यादा रहेगी और एक डोज की कीमत 1000 रुपये तक रखी जाएगी 

कोरोना से लड़ाई के बीच भारत में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है और 16 जनवरी से इन्हें लगाने का भी ऐलान हो गया है मगर अभी ये फ्रंटलाइन वर्कस और 50 से ज्यादा उम्र वालों को लग रही है, वहीं आम आदमी के मन में ये सवाल है कि अगर उसे खुद खरदकर कोरोना वैक्सीन लगवानी होगी तो कितने दाम चुकाने पड़ेंगे, तो बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि निजी बाजार में बिक्री के लिए इस वैक्सीन की कीमत ज्यादा रहेगी और एक डोज की कीमत 1000 रुपये तक रखी जाएगी।

वहीं वैक्सीन के डोज की कीमत भारत सरकार को 200 से 300 रुपये तक रहेगी सीईओ अदार पूनावालाने कहा कि हम जो कुछ भी सरकार को देंगे।

वे इसे भारत के लोगों को फ्री में प्रदान करने जा रहे हैं और जब हम बाद में इसे निजी मार्केट में बेचेंगे, तो इसकी एक डोज की कीमत करीब 1000 रुपये होगी।

बताया जा रहा है कि  हर व्यक्ति को दो डोज लगवानी होंगी, तो इस हिसाब से इसकी प्रति व्यक्ति दोनों डोज की कीमत 2000 रुपये आनी चाहिए

अदार पूनावाला ने कहा, 'फैक्ट्री से वैक्सीन की सप्लाई शुरू होना ऐतिहासिक मौका है, हमारा लक्ष्य है कि हम हर किसी तक वैक्सीन पहुंचा सकें, 2021 में यही हमें करना है।

DCGI ने रविवार को देश में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन को मंजूरी दे दी है।देशभर में 16 जनवरी से वैक्सिनेशन शुरू हो रहा है, शुरुआत में कोरोना वॉरियर्स को ही वैक्सीन दी जाएगी। 
दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पास वैक्सीन के डोज का निर्माण करने का लाइसेंस है और वह पहले ही करीब 50 मिलियन खुराक का निर्माण कर चुकी है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर