Healthy vegetable: मानसून में हेल्दी रहने के लिए खाएं ये टेस्टी सब्जी, हेल्थ रहेगी चकाचक

Healthy vegetable: बारिश के मौसम में सेहत का ध्यान रखने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसलिए बारिश में वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए करेले और लौकी जैसी सब्जियों का सेवन किया जा सकता है।

Healthy Vegetable
Healthy vegetable For Monsoon 
मुख्य बातें
  • करेले से वायरल इंफेक्शन से करें बचाव
  • हेल्दी रहने के लिए खाएं लौकी की सब्जी
  • बारिश में कंद का सेवन भी होता फायदेमंद

Healthy vegetable: बारिश के मौसम में वायरल बीमारियां बहुत जल्दी हो जाती हैं। दरअसल, सर्दी-खांसी जुकाम और बुखार इस मौसम की आम बीमारियां होती हैं। ऐसे में खान-पान और लाइफस्टाइल पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, जिनसे आपको पोषक तत्वों के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी छुटकारा मिले। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जिनसे आप बारिश में भी स्वस्थ रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में-

बारिश के मौसम में इन सब्जियों के सेवन से पाएं आराम

खीरे का करें सेवन

बारिश के मौसम में खीरा खाना फायदेमंद होता है। दरअसल, खीरा पानी के साथ-साथ फाइबर से भी भरपूर होता है, जो आपके पाचन और पेट को स्वस्थ रखता है, जिससे कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

Also Read: Shilpa Shetty Health Tips: ये है शिल्पा शेट्टी के परफेक्ट फिगर का राज, सिर्फ योगा ही नहीं डाइट प्लान में शामिल करती हैं ये चीजें

लौकी भी है फायदेमंद

लौकी में आयरन, विटामिन बी और सी भरपूर मात्रा में उपस्थित रहते हैं, जिससे पाचन अच्छा होता है। इसके साथ ही लौकी के सेवन से बारिश के मौसम में होने वाले इंफेक्शन से बचे रहने में मदद मिलती है। इसकलिए मानसून में लौकी को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

करेले भी हैं हेल्दी

बारिश के मौसम में करेले का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। एंटीवायरल गुणों से भरपूर करेले के सेवन से बारिश में होने वाले वायरल इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है। ऐसे में आप बरसात में भी बेहिचक करेले का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: Health Tips During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में ना करें घर के यह 7 काम, हो सकता है नुकसान

बारिश में खाएं कंद

बारिश के मौसम में आलू, घुईया या शकरकंद खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में पनप रहे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। इसलिए बारिश के मौसम में बिना किसी परवाह के कंद और आलू का सेवन किया जा सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर