Immunity Boosters: कोविड-19 के इस दौर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीज़ें

हेल्थ
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 06, 2020 | 10:27 IST

Immunity Boosters : कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी का मजबूत रहना बेहद जरूरी है। शरीर की इम्युनिटी मजबूत रखने के ये हैं 5 खास तरीके।

Turmeric
हल्दी  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस के इस दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता है बहुत अहम
  • कोविड-19 से बचाव में सबसे अहम होती है आपकी इम्युनिटी की भूमिका
  • कई प्राकृतिक चीजों व उपायों से इम्युनिटी को आसानी से किया जा सकता है मजबूत

Immunity Boosters during Coronavirus pandemic: पूरे विश्व में कोरोना महामारी का कहर जारी है। इस बीमारी की अभी तक कोई दवा नहीं बनी है, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि जिस व्यक्ति के भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक है, वो कोरोना की लड़ाई जीत सकता है। आप भी इन 5 चीज़ों को खाएं और अपनी इम्युनिटी बढ़ाएं।

नींबू

डॉक्टर भी कोरोना काल में लोगों को विटामिन सी टैबलेट खाने की सलाह दे रहे हैं। नींबू का रस कोरोना काल में बहुत ही फायदेमंद है। सुबह उठकर सबसे पहले एक ग्लास गरम पानी में एक पूरा नींबू निचोड़कर पीएं। इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होगी। आमतौर पर जिन लोगों को बहुत ज्यादा सर्दी-ज़ुकाम होता है, उन्हें भी नींबू संतरा आदि खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं।

गिलोय का काढ़ा

गिलोय को गाँव में गुरूच भी कहते हैं। ये जिस पेड़ पर होता है उसी जैसा हो जाता है। सुबह नींबू का पानी पीने के बाद गिलोय का काढ़ा पीएं। दिन में कम से कम 2 बार पीएं। इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी. गिलोय का रस और पावडर भी बाज़ार में उपलब्ध है। गिलोय में एंटी oxident प्रचुर मात्रा में होता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय सबसे आसान तरीका है।

हल्दी वाला दूध

कोरोना काल में दूध का महत्व बढ़ गया है। सिर्फ दूध वाली चाय पीने से कुछ नहीं होने वाला। कोशिश करें कि इस समय चाय को त्यागें और हल्दी वाले दूध को अपनाएं। रोज़ रात को सोने से पहले पूरे परिवार को एक-एक कप हल्दी वाला दूध ज़रूर दें। हल्दी में रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होती है। ये आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी बेहतर बनाता है।

तुलसी  

कोरोना की महामारी से लड़ने में तुलसी का अहम् योगदान है। दिन में अगर तीन बार पानी में तुलसी के कुछ पत्ते उबालकर पी लिया जाए तो शरीर में कोई भी रोग जगह नहीं बना पाएगा। कोरोना काल में तुलसी के सेवन की सलाह दी जा रही है। एक बर्तन में तुलसी के कुछ पत्ते और पानी डालकर उबाल लें। इसका सेवन दिनभर करें। इसके अलावा तुलसी के काढ़े का सेवन करें। काढ़े में आप तुलसी के अलाव लौंग, कालीमिर्च और स्वादानुसार गुड़ भी डाल सकते हैं।  

हरी सब्जियां

ये ऐसा समय है जब आपको ज्यादा तेल-मसाले वाले खाने से दूर रहना है। इस समय आपको न सिर्फ कोरोना बल्कि अन्य बीमारियों से भी बचना है, क्योंकि इस वक्त अस्पताल के चक्कर लगाना ठीक नहीं। आप जितना हो सके हरी सब्जियों का सेवन करें। इन सब्जियों में कम से कम तेल डालें। कोशिश करें कि दिन में एक बार तो हरी सब्जी ज़रूर खाएं। घर में अपने बच्चों को भी इसकी आदत डालें।

हेल्दी टिप्स: इन पांच चीज़ों को खाने के अलावा आप हर दिन कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम ज़रूर करें। ये आपकी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है। घर के हर सदस्य को योगा या एक्सरसाइज ज़रूर करना चाहिए। घर में रहकर आप पूरे परिवार के साथ आसानी से व्यायाम करके स्वस्थ रह सकते हैं।

अगली खबर