Xanthelasma: आंखों के ऊपर क्यों जमा हो जाता है कोलेस्ट्रॉल? जानें इसके लक्षण

Xanthelasma: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण कई समस्याएं होने लगती हैं। कई बार कोलेस्ट्रॉल आंखों के ऊपर भी जमा होने लगता है, जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसके लक्षणों की पहचान कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

Xanthelasma
Xanthelasma Problem 
मुख्य बातें
  • हाई कोलेस्ट्रॉल बन सकता है जैंथिलास्मा का कारण
  • लीवर से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है वजह
  • जैंथिलास्मा में आंखों के ऊपर पड़ने लगती हैं पीली गांठ

Xanthelasma: कोलेस्ट्रॉल के बारे में तो आपने बहुत बार सुना होगा, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल आंखों के ऊपर भी जमा हो जाता है, जो आंखों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आंखों के ऊपर जमा हुआ ये कोलेस्ट्रॉल पलकों के ऊपर या फिर फिर निचले हिस्से पर नजर आता है। आंखों के ऊपर ये कोलेस्ट्रॉल छोटे-छोटे दानों के रूप में नजर आता है। आंखों पर जमे कोलेस्ट्रॉल की इस समस्या को मेडिकल की भाषा में जैंथिलास्मा कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि हाई कोलेस्ट्रॉल और लीवर की समस्या की वजह से जैंथिलास्मा हो सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं जैंथिलास्मा के लक्षणों और कारणों के बारे में।

आंखों के ऊपर भी जम जाता है कोलेस्ट्रॉल, ऐसे करें पहचान

आंखों के ऊपर जमा कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

जैंथिलास्मा की समस्या में आंखों के ऊपर या आसपास की त्वचा पर दाने निकलते हैं, जो सपाट और नरम हो सकते हैं। ये पीले रंग के होते हैं। धीर धीरे आंखों के ऊपर ये गांठे बढ़ने लगती हैं। हालांकि, ये गांठ खुजली और दर्द रहित होती है।

Also Read: Protein Rich Food: लंच में प्रोटीनयुक्त ये चीजें करें शामिल, शरीर को मिलेगा पूरा पोषण

जैंथिलास्मा के कारण

आंखों के ऊपर कोलेस्ट्रॉल किस वजह से जमा होता है, वैसे तो इस बारे में सटीक कारणों का पता लगाना मुश्किल है, लेकिन फिर भी कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये लीवर से जुड़ी हुई समस्या की वजह से हो सकता है, साथ ही यदि बॉडी में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल जमा हो गया है, तो भी ये समस्या हो सकती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह समस्या अधिक होती है।

Also Read: Sweat In Body: पसीना आना सेहत के लिए है फायदेमंद, हो जाएं सावधान! कई बार बन सकता है चिंता का कारण

ब्लड में लिपिड का लेवल असामान्य होना

ब्लड में लिपिड का असामान्य स्तर भी जैंथिलास्मा का कारण हो सकता है। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि रक्त में लिपिड का लेवल बढ़ या घट जाए, तो भी ये समस्या हो सकती है। इस समस्या को डिस्लिपिडेमिया के रूप में जाना जाता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर