ये 3 बाीमारियां भारतीयों के लिए बड़ा खतरा, गांवों में भी मामले बढ़े

हेल्थ
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Nov 25, 2021 | 17:47 IST

National family health survey 5: भारत में तेजी से ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कैंसर जैसी बीमारियों का प्रसार हो रहा है। और यह अब केवल शहरों तक रहने वाली बीमारियां नहीं रह गई हैं।

Life Style Disease
भारत में तेजी से पैर पसार रही हैं 3 बीमारियां  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • गांव में भी अब लाइफ स्टाइल बीमारियां पैर पसारने लगी हैं।
  • पुरुषों में ओरल कैंसर जबकि महिलाओं में ओरल, ब्रेस्ट और सरवाइकल कैंसर के मामले सामने आए हैं।
  • NFHS सर्वे में 15 साल और उसे ज्यादा की उम्र के  लोगों में 24 फीसदी पुरूष ऐसे थे जिन्हें हाई  ब्लड प्रेशर की समस्या थी।

नई दिल्ली:  भारतीयों में ब्लड प्रेशर, डायबटीज और कैंसर बड़ी समस्या बनती जा रही है। हालात यह हैं कि ये बीमारियां 15 साल और  उससे ज्यादा के उम्र के लोगों को तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रही है। हालात यह है  कि अभी तक लाइफ स्टाइल बीमारी माने जाने वाली ये बीमारियां ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों  को भी अपने गिरफ्त में ले रही है। यानी यह धारणा की ज्यादातर लाइफस्टाइल बीमारियां शहरों में रहने वाले लोगों को होती है, वह टूट रही है। इस बात का खुलासा नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के सर्वेक्षण में हुआ है। गंभीरता को देखते हुए ही नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 में इन बीमारियों पर सर्वे किया गया है।

क्या कहता है सर्वे

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के अनुसार ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) की समस्या बहुत तेजी से बढ़ी है। सर्वे में 15 साल और उसे ज्यादा की उम्र के  लोगों में 24 फीसदी पुरूष ऐसे थे जिन्हें हाई  ब्लड प्रेशर की समस्या थी। जबकि 21.3 फीसदी पुरूष थे जिन्हें मॉडरेट या हल्के ब्लड प्रेशर की समस्या थी। इसी तरह महिलाओं में 21.3 फीसदी ऐसी थीं, जिन्हें हाई  ब्लड प्रेशर की समस्या थी। जबकि 17.6 फीसदी महिलाएं ऐसी थी जिन्हें मॉडरेट या हल्के ब्लड प्रेशर की समस्या थी।

इसी तह ब्लड शुगर (Diabetes)के शिकार 15.6 फीसदी पुरूष ऐसे थे जिन्हें हाई  ब्लड शुगर की समस्या थी। जबकि 14.5 फीसदी पुरूष थे, जिन्हें मॉडरेट या हल्के ब्लड शुगर की समस्या थी। इसी तरह 13.5 फीसदी ऐसी महिलाएं थीं, जिन्हें हाई  ब्लड शुगर की समस्या थी। जबकि 12.4 फीसदी महिलाएं ऐसी थीं जिन्हें मॉडरेट या हल्के ब्लड शुगर की समस्या थी।

वही कैंसर  के मामले देखे जाय तो वह भी धीरे-धीरे 30-49 साल के लोगों  में प्रसार रहे हैं। पुरुषों में ओरल कैंसर के करीब 1.2 फीसदी मामले सामने आए हैं। जबकि महिलाओं में ओरल, ब्रेस्ट और सरवाइकल कैंसर के मामले सामने आ रहे हैं। जो कि करीब 0.9 फीसदी है। 

गांव में भी फैल रही है ये बीमारियां

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में एक खास बात जो और सामने आई है, वह यह है कि हाइपरटेंशन, ब्लड शुगर और कैंसर जैसी बीमारियां गांवों में भी पैर पसारने लगी हैं। और वहां भी पुरुषों, महिलाओं में शहरों की तरह ही फैल रही हैं। मसलन गावों में ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के विभिन्न स्टेज पर 5.2 फीसदी से लेकर 22.7 फीसदी शिकार बन रहे हैं। इसी तरह ब्लड शुगर से  5.5 फीसदी लेकर 14.5 फीसदी और कैंसर से 0.7 फीसदी से 1.7 फीसदी लोग पीड़ित हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर