Health Tips: शुगर के मरीजों के ल‍िए फायदेमंद है काले चने का पानी, इन वजहों से न‍ियम‍ित करना चाह‍िए सेवन

काले चना का पानी रोजाना पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए काले चने का पानी बेहद लाभदायक होता है।

Health Benefits of Black chana water, benefits of drinking soaked chana water, drinking soaked chana in water benefits, Benefits Of Consuming Soaked Black Chana water, benefits of drinking black chana water in hindi, benefits of drinking kala chana water,
काले चने के पानी का फायदा 
मुख्य बातें
  • विशेषज्ञों के अनुसार काला चना का पानी बेहद फायदेमंद होता हैं
  • इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है
  • काले चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं

Health Tips: काला चना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। यदि आप काले चना को खाना पसंद नहीं करते है, तो उसका पानी का सेवन आप रोजाना करें, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रह सकता है। आपको डायबिटीज होने का कम खतरा हो सकता है। यह डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहद लाभदायक होता है। 

काले चने में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते है। डॉक्टर के अनुसार काला चना का पानी प्रतिदिन सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ-साथ दिल की बीमारियां भी दूर हो सकती हैं। खाली पेट भिगोए हुए काले चने का पानी पीने से शरीर को बेहद पोषण मिलता है। 

यदि आप कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रोजाना काले चने का पानी पिएं, तो आप इन खतरनाक बीमारियों से बच सकते है। काला चना शरीर में मौजूद ग्लूकोज की अधिक मात्रा को कम करने में भी मदद करता है। यदि आप अपने शरीर को तंदुरुस्त बनाएं रखना चाहते हैं, तो काले चने के पानी का सेवन रोजाना करें। 

काले चने के पानी का फायदा

यदि डायबिटीज रोगी उबला चना खाकर के बजाएं चने के पानी का प्रतिदिन सेवन करें, तो उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है। उनके शरीर में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा भी कम हो सकती है। आपको बता दें, कि काले चने का सेवन करने से हमारे शरीर में इम्यूनिटी की क्षमता काफी मजबूत हो जाती है। चने में विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाता है। जानकारों के मुताबिक इसमें क्लोरोफिल और फास्फोरस भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। यदि डायबिटीज के रोगी के अलावा अन्य लोग भी इसका प्रतिदिन सेवन करें, तो वह हमेशा स्वस्थ बने रह सकते है।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर