Betel Leaf Benefits: पान खाएं और सेहत बनाएं, TV की कुमकुम जूही परमार से जानें पान खाने के अद्भूत फायदे

Betel Leaf Health Benefits, Pan ke fayde: पान केवल माउथ फ्रेशनर का ही काम नहीं करता बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यहां जानिए जूही परमार के बताए गए पान के फायदे।

Juhi Parmar Betel Leaf Health Benefits Pan ke fayde
Pan ke fayde  

मुख्य बातें

  • पान के पत्ते का पेस्ट त्‍वचा पर लगे घाव और मुंहासों को कम करने में मदद करता है
  • पान के पत्ते के पानी में नहाने से शरीर से पसीने की दुर्गंध दूर होती है
  • पान में शरीर के अंदर और बाहर से डिटॉक्सीफाई करने के गुण होते

भारतीय घरों में खाना खाने के बाद जब माउथ फ्रेश करने की बात आती है, तो जुबां पर सबसे पहला नाम पान का ही आता है। हिंदू धर्म में पान के पत्ते का पूजा में बहुत महत्व होता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि पान हमारी सेहत के लिए भी कितना फायदेमंद होता है। एक्ट्रेस जूही परमार ने भी अपने सोशल मीडिया पर पान के पत्ते बेनिफिट्स के बारे में शेयर किया है। यदि आप भी सेहत के लिए पान के पत्ते का महत्व जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

पान में मौजूद पोषक तत्‍व 

  • 4% प्रोटीन
  • 3.3% मिनरल
  • 3% फाइबर
  • 1% विटामिन-सी
  • 100 ग्राम विटामिन-ए
  • 5% पोटैशियम
  • 100 ग्राम आयोडीन

पान खाने के फायदे

1- दातों की सेहत के लिए है फायदेमंद

पान में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यदि आपके दांत बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन की वजह से सड़ रहे हैं, तो आपको पान चबाना शुरु कर देना चाहिए। यदि आप नियमित रुप से पान चबाते है, तो इससे आपके दांत सड़ेगें नहीं और आपको पान खाने से राहत मिलेगी।

2- पाचन क्रिया को भी रखता है दुरुस्‍त

खाना खाने के बाद पान खाने की परंपरा काफी पुराने समय से चलती आ रही है और यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि पान में डायजस्टिव गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण भोजन करने के बाद पान खाने से खाना आसानी से पच जाता है। इसे खाने से गैस, पेट के फूलने और पेट दर्द जैसी समस्‍या नहीं होती है। पाचन को दुरुस्त रखने के लिए पान का सेवन करना अच्छा माना जाता है।

3- मुंह के छालों को ठीक करने में असरदार

मुंह में छाले पड़ जाने पर काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इनकी वजह से ना तो अच्छे से खाना खाया जाता है और न ही पानी पिया जाता है। पान के पत्ते में हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इसलिए मुंह में छाले पड़ने पर पान के पत्ते में पिपरमिंट और कत्‍था लगा कर खाएं। इससे मुंह के छालों की सूजन कम होती है और वह धीरे से सूखने लग जाते हैं।

4- कब्‍ज के लिए फायदेमंद

यदि आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो प्रतिदिन नियमित रुप से खाना खाने के बाद पान खाना शुरु कर दें। आप पूरा पान खाने की जगह आधे पान का सेवन भी कर सकते हैं। पान में 85%-90% पानी पाया जाता है, इसलिए यह कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

5- सिर दर्द, खांसी, कंजेशन

पान में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटी माइक्रोबियल होता है। एंटी इंफ्लेमेटरी की वजह से यह बॉडी के अंदर-बाहर की सूजन को कम करने मदद करता है। इसलिए आप सिर दर्द, खांसी, कंजेशन होने पर पान का सेवन कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर