अच्‍छी और गहरी नींद के लिए करें ये 5 काम, रहेंगे हेल्‍दी

Tips for good sleep: अगर आपको नींद न आने की समस्‍या है या गहरी नींद नहीं आती है तो लाइफस्‍टायल में थोड़ा बदलाव करें। साथ ही अपने खानपान का ध्‍यान रखें।

sleeping disorder, tips for good sleep
sleeping disorder 
मुख्य बातें
  • तनाव के चलते नींद न आने की आ सकती है समस्‍या
  • देर रात तक जगने से नींद न आने की परेशानी हो सकती है
  • रात में गरिष्‍ठ भोजन करने से भी नींद प्रभावित हो सकती है

Tips for Sleeping disorder: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव आदि के चलते लोगों की नींद प्रभावित हो रही है। गहरी नींद न आने की वजह से उनमें डिप्रेशन समेत कई बीमारियां भी हो रही हैं।  अगर आप भी ऐसी समस्‍याओं से परेशान हैं तो दवाई खाने की बजाय अपनी लाइफस्‍टायल में थोड़ा बदलाव करें। इससे नींद न आने की समस्‍या से छुटकारा मिलेगा। साथ ही आप लंबे समय तक हेल्‍दी रह सकेंगे। तो क्‍या हैं बेहतर नींद लेने के टिप्‍स, आइए जानते हैं। 

1. व्यायाम

रोजाना तेज वॉक करने से न सिर्फ आपकी सेहत दुरुस्‍त होगी, बल्कि इससे रात में आपको गहरी नींद भी आएगी। व्यायाम करने से बॉडी में मेलाटोनिन नामक हार्मोन बढ़ता है। स्लीप जर्नल में एक अध्ययन में पाया गया कि पोस्टमेनोपॉज में जो महिलाएं प्ताह में लगभग साढ़े तीन घंटे व्यायाम करती हैं, उन्हें कम व्यायाम करने वाली महिलाओं की तुलना में सोने में आसानी होती है।

2. सोने का टाइम रखें फिक्‍स 

आजकल ज्‍यादातर लोग खासकर युवा वर्ग देर रात तक जगते हैं। फोन कॉल और ईमेल आदि के चक्‍कर में वे सही समय पर सोते नहीं हैं। ऐसा करने से भी नींद न आने व गहरी नींद न आने की समस्‍या हो जाती है। इससे बचने के लिए अपने सोन का टाइम फिक्‍स रखना जरूरी है। 

3.शांतिपूर्ण रखें वातावरण 

कई बार बेडरूम में टेलीविजन चलने से भी आपकी नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। ऐसे में सुनिश्चित करें कि आपके बेडरूम का महौल शांतिपूर्ण हो। इससे आप बेहतर और गहरी नींद ले पाएंगे। 

4 ओवर ईटिंग से बचें 

अगर रात के समय जरूरत से ज्‍यादा खाना खाया जाए तब भी नींद प्रभावित हो सकती है। सोने से दो से तीन घंटे पहले गरिष्‍ठ भोजन करने से बचें। ऐसा करने से ठीक से नींद नहीं आती है। इसलिए सोते समय हल्‍का भोजन करें। 

5. शराब और कैफीन से बचें

यदि आप सोने से पहले वाइन या काफी का सेवन करते हैं तो आपकी रात की नींद में खलल पड़ सकती है। इसमें कैफीन होता है, जो एक उत्तेजक तत्‍व होता है। यह आपकी नींद को खराब कर सकता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर