Good Sleep Tips: रात में ठीक से नींद न आने की वजह हो सकता है मैटरस, ये 5 बातें देती हैं गद्दा बदलने के संकेत

रात को आराम की नींद आने का मतलब टेंशन से नहीं खराब गद्दे से भी हो सकता है। जानें 5 बातें जो देती हैं आपको गद्दा बदलने का संकेत।

Time to change mattress, recommended time to change mattress, Time to replace mattress, Time to Need New Mattress, reasons to buy a new mattress, गद्दा बदलने का समय, गद्दा बदलने का सही समय, डनलप बदलने का समय, डनलप बदलने का संकेत, गद्दा बदलने का संकेत
कमर में दर्द गद्दा बदलने का संकेत देती है (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • खराब गद्दे पर सोने से कमर में दर्द हो सकती है
  • पुराना गद्दा सेहत के लिए खराब होता है
  • पुराने गद्दे पर सोने से नींद में कमी हो जाती है

Signs that indicate for new Mattress: यदि आप गद्दे पर सोना पसंद करते है, तो कुछ साल पर उसे जरूर बदलते रहें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। क्या आपको पता है, कि हमें गद्दे को कब बदलना चाहिए। अगर नहीं, तो आज हम आपको गद्दे बदलने की कुछ खास संकेत बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप तुरंत ही गद्दे को बदलकर अपने आप को फिट रख सकते हैं। तो आइए जाने गद्दे बदलने के 5 संकेत।

अगर आपको ये 5 तकलीफ होती हैं तो गद्दा बदलने की जरूरत है 

1. दिन में नींद महसूस करना

यदि आपका गद्दा अच्छा नहीं है, तो आपको रात भर नींद बिस्तर पर अच्छी तरह नहीं आएगी। ऐसे में आपको दिन में नींद आएगी। यह खराब गद्दे होने का भी संकेत हो सकता है।

2. गद्दे का धंसना

अधिक दिन होने के बाद गद्दा शिथिल हो जाता है। ऐसे में कहीं भी बैठने पर गद्दा अंदर की तरफ धस जाता है। वैसा बिस्तर सोने में परेशानी होने के साथ-साथ कमर में भी तकलीफ उत्पन्न कर सकता है। ऐसी परिस्थिति गद्दे को चेंज करने का संकेत देती है।

3. बिस्तर पर ढंग से न लेट पाना

यदि आप अपने बिस्तर पर ढंग से नहीं सो पा रहे है, आपको सोने में तकलीफ हो रही हो, तो आपको जल्‍द ही गद्दा बदल देना चाह‍िए। 

4. कमर में दर्द 

यदि आपको सोते और उठते वक्त कमर में दर्द हो या पीठ में अकड़ सी महसूस हो, तो आप तुरंत ही अपने गद्दे को चेंज करें। यह आपके खराब गद्दे होने का संकेत है।

5. गद्दे पर सोने से एलर्जी होना

पुराने गद्दे में अक्सर धूल मिट्टी बैठने की वजह से उस पर सोने से खुजली या एलर्जी हो जाती हैं। ऐसे में आप यदि अपने गद्दे को बदल लें, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। इस तरह की परेशानी आपके गद्दे को चेंज करने का संकेत देती है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर