Rose Water Benefits: गुलाब जल से पाएं गुलाब-सा निखार, गर्मी में ऐसे करें इस्तेमाल

Rose Water Benefits: गुलाबजल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन से बैक्टीरिया को हटाकर उसे निखरा और ताजगी भरा बनाते है। इसके साथ ही गुलाबजल से त्वचा में गर्मी के मौसम में भी नमी बरकरार रहती है

Rose Water Benefits
Benefits of Rose Water 
मुख्य बातें
  • गुलाबजल से त्वचा की रंगत में आए निखार
  • कील-मुंहासों को करे दूर
  • त्वचा की नमी को रखे बरकरार

Benefits Of Rose Water For Skin: गर्मी के मौसम में झुलसी हुई त्वचा को फिर से खिला-खिला बनाने के लिए गुलाबजल काफी फायदेमंद होता है। गुलाबजल से स्किन की डलनेस और रूखापन दूर होता है, साथ ही स्किन की नमी भी बरकरार रहती है। दरअसल, तेज धूप की वजह से स्किन रूखी, बेजान और डल हो जाती है। स्किन की इन सभी समस्याओं को दूर करने में गुलाबजल काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही पिंपल्स और दाग-धब्बों को दूर कर रंगत को भी निखारते हैं। तो चलिए जानते हैं गुलाब जल के अन्य फायदों के बारे में-

Also Read: खूबसूरती का खजाना है केसर, रंग निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

गुलाबजल से त्वचा की रंगत में आए निखार

गुलाबजल चेहरे की रंगत को निखारने में भी काफी कारगर होता है। एस सर्वे में भी साफ हुआ है कि गुलाब की पंखुड़ियों में ऐसा गुण पाया जाता है, जो स्किन को लाइट और व्हाइट बनाता है। इसके साथ ही ये दाग धब्बों को दूर करने में भी मददगार है। 

कील-मुंहासों को करे दूर

गुलाबजल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कील-मुंहासों के बैक्टीरिया को दूर कर इनसे निजात दिलाता है। गुलाब जल के इस्तेमाल से स्किन में ठंडक भी आती है और त्वचा की डलनेस दूर होती है, जिससे चेहरा खिला-खिला नजर आता है।

त्वचा की नमी को रखे बरकरार

गर्मी के मौसम में अक्सर त्वचा की नमी खो जाती है। गुलाबजल त्वचा की इस नमी को बरकरार रखने में मददगार होता है। गुलाबजल में इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो स्किन को हाइड्रेट रख नमी को बनाए रखता है। 

ये भी पढ़ें: चेहरे के साथ होठों की देखभाल भी जरूरी, इन टिप्स से मिलेंगे गुलाब जैसे लिप्स

बढ़ती उम्र के असर को करे कम

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियों का आना आम समस्या है, लेकिन गुलाबजल के इस्तेमाल से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके साथ ही गुलाबजल का नियमित इ्स्तेमाल फाइन लाइन को दूर करने में भी असरदार होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर