Neem leaves and diabetes: नीम की पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण, जानिए इस्तेमाल का तरीका

डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर लेवल को नियंत्रित करना एक कठिन काम है। शरीर में इंसुलिन की कमी और ग्लूकोज में वृद्धि से डायबिटीज रोग होता है ।

Neem leaves and diabetes
नीम की पत्तियां डायबिटीज में काफी गुणकारी है। ( तस्वीर के लिए साभार - iStock images ) 
मुख्य बातें
  • नीम की पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण
  • खानपान में सावधानी बरतना डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए पहला कदम
  • हर साल लगभग 1.6 मिलियन लोग डायबिटीज से मरते हैं

नई दिल्ली: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर लेवल को नियंत्रित करना एक कठिन काम है। शरीर में इंसुलिन की कमी और ग्लूकोज में वृद्धि से डायबिटीज रोग होता है । डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए नीम की पत्तियां काफी असरदार साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन।

डायबिटीज में ब्लड ग्लूकोज जिसे ब्लड शुगर भी कहा जाता है उसके ज्यादा हो होने पर यह बीमारी होती है जिसमें व्यक्ति रक्त शर्करा के असामान्य वृद्धि का अनुभव करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर लेवल को नियंत्रित करना एक कठिन काम है। शरीर में इंसुलिन की कमी और ग्लूकोज में वृद्धि से डायबिटीज रोग होता है।

खानपान में लापरवाही डायबिटीज के लिए खतरनाक

WHO के मुताबिक हर साल लगभग 1.6 मिलियन लोग डायबिटीज से मरते हैं और दुनिया भर में डायबिटीज के रोगियों की संख्या 422 मिलियन है। डायबिटीज के मरीजों को हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स, ब्लाइंडनेस, लोअर लिम्ब एम्बेशन और किडनी फेल जैसी कई  समस्याएं हो सकती हैं। खान-पान में बरती गई लापरवाही से डायबिटीज और खतरनाक हो सकता है। ऐसे में अपनी डाइट में नीम को शामिल करना डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नीम लाभकारी

सेहत के लिहाज से प्राचीनकाल से ही नीम का प्रयोग किया जाता रहा है । इसको स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रयोग किया जाता है जिससे यह आयुर्वेद में प्रयोग की जाने वाली लोकप्रिय औषधीय जड़ी बूटियों में से एक हुआ करती है। नीम ग्लाइकोसाइड्स, ट्राइटरपेनॉइड, एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनाइड्स का एक सुंदर संयोजक है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में आपकी मदद करता है।  इसके अलावा नीम की पत्तियां ग्लूकोज लेवल को मैनेज करती हैं।

नीम को कोशिकाओं में इंसुलिन की संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए भी माना जाता है। इसी तरह इसका सही तरह से प्रयोग किया जाए तो यह डायबिटीज के रोगियों के लिए चमत्कारी परिणाम दे सकता है। इंडियन जनरल ऑफ फिजियोलॉजी और फार्माकोलॉजी के अनुसार यह डायबिटीज के खतरे को रोकने में मददगार साबित होता है।

कैसे करें नीम की पत्तियों का सेवन

नीम भारत में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए महंगी दवाईयों की तुलना मे ज्यादा फायदेमंद है जो हमें प्राकृतिक रूप से घर के आस पास उपलब्ध हो जाता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन- 

रोज सुबह नीम की पत्तियों को चबाना इसके औषधीय गुणों का सेवन करने और निकालने का शानदार तरीका है। इसके लिए आप रोज लुबह 6-7 नीम की पत्तियों को लेकर पहले उसे अच्छी तरह धो लें और फिर उसको चबा कर खा लें। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए अन्य महंगी दवाइयों की तुलना में अधिक असरदार साबित होगा।

इसके अलावा आप पानी में पत्तों को उबाल कर भी पी सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए पहले आपको पत्तियों को अच्छी तरह से धोना होगा फिर एक पैन में 400 से 500 मिली लीटर पानी में पांच से दस मिनट तक इन पत्तियों को उबालें जब तक पानी का रंग परिवर्तित होकर हरा न हो जाए। इसके बाद दिन में दो बार आप इसका सेवन कर सकते हैं।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर