Banana Benefits For Women: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है केला, रोजाना डाइट में शामिल कर पाएं कई फायदे

banana Benefits, Why woman eat every day: दिन भर के काम-काज के बाद महिलाओं को काफी थकावट और तनाव महसूस होने लगता है। ऐसे में प्रतिदिन यदि महिलाएं एक केले का सेवन करें, तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

महिलाओं के फायदेमंद है केला| केला रोजाना करें अपनी डाइट में शामिल| banana Benefits| banana For women's health| banana woman should eat a every day|
केला के फायदे। 

मुख्य बातें

  • केला से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है
  • केले के सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है
  • केला भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए जरुरी फल है

कुछ महिलाएं अपनी सेहत पर बिल्कुल ध्यान नहीं देती हैं। जबकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का स्वस्थ रहना बेहद जरुरी होता है। महिलाओं को कई ऐसी परिस्थियों का सामना करना पड़ता है जिससे उनके शरीर में कमजोरी आ जाती है। जैसे कि पीरियड्स, प्रेगनेंसी और भी कई तरह की समस्या आदि। लेकिन यदि आप पतिदिन केले का सेवन करती हैं, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि प्रतिदिन महिलाओं के लिए केला खाना क्यों आवश्यक है।

- इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर

केला हमारे शरीर में एक इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करता है। इसमें ग्लूकोज का स्तर काफी ज्यादा होता है, जिससे हमारी बॉडी को एनर्जी मिलती है। इसलिए महिलाएं यदि रोजाना एक केला अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो इससे आपको एनर्जी मिलेगी और थकावट भी महसूस नहीं होगी।

- स्ट्रेस लेवल करे कंट्रोल

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बॉडी के तनाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए महिलाओं का रोजाना एक केले का सेवन करना अधिक जरुरी है।

- एनीमिया को करे दूर

केले में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। जिसके कारण केले का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और एनीमिया की समस्या भी दूर हो जाती है।

- प्रेग्नेंसी में जरूरी

जो महिलाएं प्रेगनेंट होती हैं उनकी सेहत के लिए केला बहुत ही फायदेमंद होता है। केले में मौजूद फोलिक एसिड अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने में मददगार होता है। 

- सिरदर्द से राहत

केला सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाने में काफी मददगार होता है। केले में मौजूद मैग्रीशियम सिरदर्द को दूर करने में असरदार होता है। इसलिए यदि आपको कभी सिरदर्द होता है, तो एक केले का सेवन जरुर करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर