Banana Flower Benefits: महिलाओं की सेहत के लिए चमत्कारी फूल, जानिए केले के फूल के अचूक फायदे

केले का फूल फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉसफोरस और आयरन से भरपूर होता है। यह कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से बचने में कारगार है।

Banana Flower
केले का फूल 

मुख्य बातें

  • केले का फूल शुगर लेवल को कम कर नियंत्रित करने में करता है मदद
  • केले का फूल खून की कमी को दूर कर एनीमिया से दिलाता है निजात
  • कैंसर जैसी भयावह बीमारी के संक्रमण से रखता है दूर

केला खाने के फायदे तो आप सभी जानते होंगे, लेकिन केले के फूल के बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा। स्वास्थ्य लाभ से भरपूर केले का फूल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉसफोरस और आयरन से भरपूर केले का फूल ना केवल आपको ताकतवर बनाता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में भी मदद करता है।

आपको बता दें केले के फूल को आयुर्वेद में औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। भारत के अलग अलग राज्यों में इसका अलग अलग तरीके से सेवन किया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं केले के फूल का सेवन करने से होने वाले अचूक फायदे।

डायबिटीज: केले का फूल डायबिटीज टाइप 2 रोगियों के लिए रामबांण सिद्ध होता है। यह शुगर लेवल को कम कर नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप डायबिटीज की समस्या से ग्रस्त हैं तो नियमित तौर पर केले के फूल का सेवन करें। इसके लिए आप केले के फूल की सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं।

तनाव को कम कर डिप्रेशन से रखे कोशों दूर: आपको बता दें केले के फूल में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी डिप्रेसेंट तत्व पाए जाते हैं जो मानसिक तनाव को दूर कर आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह तनाव से लड़ने में कारगार होता है और डिप्रेशन की समस्या से कोशो दूर रखता है।

पाचनतंत्र को बनाए दुरुस्त: केले का फूल पाचनतंत्र को दुरुस्त बनाए रखने में मदद करता है। यह पेट संबंधी बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में भी सहायक होता है। ऐसे में यदि आप पेट दर्द, उल्टी, दस्त आदि पेट संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हैं तो नियमित तौर पर केले के फूल का सेवन करें।   

एनिमिया: आयरन से भरपूर केले का फूल खून की कमी को दूर करने में कारगार होता है। तथा एनीमिया के संक्रमण से दूर रखने में भी मदद करता है। ऐसे में यदि आप एनीमिया की समस्या से ग्रस्त हैं तो नियमित तौर पर केले के फूल का सेवन करें।

कैंसर: केले का फूल कैंसर जैसी भयावह बीमारी के संक्रमण से दूर रखने में सहायक होता है। आपको बता दें एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर केले के फूल में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है।

पीरियड्स: केले का फूल पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। नियमित तौर पर इसका सेवन कर महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या से निजात पा सकती हैं। इसके नियमित सेवन से अत्यधिक ब्लीडिंग की समस्या भी दूर होती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर