Badi Elaichi ke Fayde: बड़ी इलायची के हैं ये 7 बड़े फायदे, जानकर खाएंगे तो रहेंगे हेल्‍दी

खाने में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ बड़ी इलायची के कई औषधीय गुण भी होते हैं। बड़ी इलायची के अनेक फायदे हैं जिन्हें जानना हम सभी के लिए बहुत आवश्यक है। 

Badi Elaichi
Badi Elaichi 

मुख्य बातें

  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है बड़ी इलायची
  • बड़ी इलायची ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है
  • खाने में बड़ी इलायची का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए 

Health benefits of black cardamom : लोग अक्सर बड़ी इलायची और छोटी इलायची में फर्क पता नहीं कर पाते हैं और वह यह समझते हैं कि दोनों के गुण एक जैसे हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है दोनों के गुणों में जमीन आसमान का फर्क है। बड़ी और छोटी इलायची दोनों को खाने में इस्तेमाल किया जाता है जो उनके स्वाद और सुगंध को दो गुना कर देते हैं। बड़ी इलायची की कई औषधीय गुण हैं जो मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बहुत लोग इस बात से अनजान हैं कि बड़ी इलायची में कई पोषक तत्व, फाइबर और तेल पाया जाता है।

बड़ी इलायची में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटेशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो इंसान को कई बीमारियों से बचाता है। बड़ी इलायची में मौजूद है यह सभी पोषक तत्व शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकलते हैं और ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाते हैं। ‌इतना ही नहीं बड़ी इलायची हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज हम आपके लिए बड़ी इलायची के 7 से ऐसे फायदे लेकर आए हैं जिनको जानने के बाद आप बड़ी इलायची का अपने खाने में जरूर इस्तेमाल करेंगे।

सांस से संबंधीत बीमारी को करे ठीक

बहुत सारे लोग सांस संबंधित बीमारी जैसे अस्थमा और फेफड़ों के संकुचन जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए, यह सर्दी-खांसी की समस्या से भी लोगों को निजात दिलाता है। 

विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाले 

मानव शरीर के अंदर से कई विषैले पदार्थ इकट्ठा हो जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं। बड़ी इलायची मानव शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार है।

मुंह के दुर्गंध को भगाए

जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है उन लोगों को बड़ी इलायची जरूर चबाना चाहिए। अगर आपके मुंह में घाव हो गया है तो बड़ी इलायची उसे चुटकियों में ठीक कर देगी। 

सर दर्द की समस्या से दिलाए राहत

अगर आपके सर में अक्सर दर्द रहता है तो बड़ी इलायची के तेल से मसाज करने से दर्द दूर हो जाएगा। लेकिन इस दर्द को नजरंदाज मत कीजिए और डॉक्टर से जरूर सलाह लीजिए। 

कैंसर के खिलाफ करे रक्षा

बड़ी इलायची के अंदर मौजूद जरूरी पोषक तत्व कैंसर के खिलाफ हमारे शरीर की रक्षा करते हैं। बड़ी इलायची की एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी कैंसर कोशिकाओं को शरीर के अंदर बढ़ने से रोकती है। 

उत्सर्जन तंत्र के लिए हितकारी

बड़ी इलायची डाइयूरेटिक की तरह काम करता है और हमारे यूरीनेशन की प्रक्रिया को नियंत्रित रखता है। अगर गुर्दे से संबंधित बीमारियों से बचना चाहते हैं तो बड़ी इलायची आपको जरूर खानी चाहिए।

त्वचा में लाए निखार

बड़ी इलायची हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है, यह हमारी त्वचा को हमेशा जवां रखती है और त्वचा में निखार लाने के साथ उसे मुलायम रखता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर