अमरूद के फायदे और नुकसान, जानें खाली पेट खाना चाह‍िए अमरूद और क्‍या गर्भवती मह‍िलाएं करें सेवन

guava benefits : अमरूद में कई गुण बताए जाते हैं ज‍िस वजह से इसका न‍ियम‍ित सेवन अच्‍छा होता है। हालांक‍ि इसी के साथ ही इसके सेवन से जो नुकसान हो सकते हैं, उनके बारे में जानना भी जरूरी है।

 amrood ke fayde aur nuksan in hindi
amrood ke fayde aur nuksan in hindi, अमरूद के फायदे नुकसान  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • अमरूद में बहुत फाइबर पाया जाता है
  • अमरूद में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है
  • अमरूद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण आपकी त्वचा को न‍िखारते हैं

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहता है। इसलिए वह अपने खाने पीने की चीजों का बारीकी से ख्याल रखता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसी अमरूद आपका सेहत बना सकता है। हालांकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना नुकसानदेह भी होता है। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे अमरूद से होने वाले तमाम फायदे और नुकसान।

अमरूद से होने वाले फायदे

  1. डायबिटीज में फायदेमंद होता है अमरूद : अमरूद के अंदर पाए जाने वाले एंटी डायबिटिक और एंटी हाइपरलिपिडेमिक गुण आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचाते हैं।
  2. कैंसर से बचा सकता है अमरूद : अमरूद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट लाइकोपिन और विटामिन सी स्तन और प्रोस्टेट कैंसर से उपचार में काफी मदद करते हैं। शोध के अनुसार, अमरुद के पत्तों के रस से भी कैंसर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।
  3. वजन कम करता है अमरूद : अमरूद वजन घटाने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसके अंदर मौजूद फाइबर कंटेंट आपके वजन को नियंत्रण में रखेगा।
  4. पाचन शक्ति बढ़ाए : अमरूद के अंदर फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाता है। अमरूद के अंदर मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटी पास्मेडिक आपके पेट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।
  5. इम्यूनिटी बूस्ट करता है : अमरूद में मौजूद विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और आपके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है।
  6. हृदय रोगों से आपको बचाता है : अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके शरीर के अंदर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है। जिससे आप हृदय संबंधी कई गंभीर बीमारियों से बच जाते हैं।
  7. आंखों के लिए फायदेमंद होता है अमरूद : अमरूद के अंदर मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए भी अच्‍छा है। 
  8. गर्भावस्था में भी अमरूद की कई फायदे हैं : अमरूद में मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत आवश्यक होता है। इससे बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी तमाम समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
  9. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है : अमरूद को अगर आप अपने रोज के खाने में शामिल करते हैं तो या आपकी ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है।
  10. थायराइड में फायदेमंद होता है अमरूद : अमरूद के अंदर मौजूद कॉपर आपके थायराइड को ठीक करने में काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। इसलिए आप को नियमित रूप से अपने आहार में अमरूद को शामिल करना चाहिए।
  11. पीरियड्स में अमरूद के फायदे : एक शोध के अनुसार, पता चला है कि पीरियड के दौरान होने वाली तमाम समस्याओं को अमरूद के जरिए कम किया जा सकता है। इसलिए पीरियड के दौरान आप को नियमित रूप से अमरूद का सेवन करना चाहिए।
  12. त्वचा के लिए अमरूद के फायदे : अमरूद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण आपकी त्वचा को न‍िखारते हैं वहीं यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी सुरक्षित रखते हैं।
  13. कब्ज में अमरूद के फायदे : कब्ज एक गंभीर बीमारी है जिससे पेट की कई बीमारियां जन्म लेती है। अगर आपको कब्ज है तो आपको अमरूद का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए इससे आपके कब्ज की समस्या दूर हो सकती है।

अमरूद से होने वाले नुकसान

  1. अमरूद का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है क्योंकि इसके अंदर फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है।
  2. बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद बहुत सावधानी से खाना चाहिए क्योंकि इससे उनका पेट खराब हो सकता है।
  3. ज्यादा अमरूद खाने से पेट में सूजन या गैस की समस्या हो सकती है।
  4. अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तब आपको अमरूद बहुत सावधानी से खाना चाहिए।
  5. सिर्फ अमरूद ही नहीं उसके पत्तों का सेवन भी बहुत सावधानी से करना चाहिए। अमरूद के पत्तों से खून की कमी, सिर दर्द यहां तक कि किडनी की समस्या भी हो सकती है।
  6. अगर आपको सर्दी जुकाम है तो अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है।

तो अपनी डाइट में अमरूद को शामिल तो करें लेक‍िन सावधानी भी बरतें। कहीं ये फायदे की जगह नुकसान न पहुंचा दे। 

नोट : ध्‍यान दें क‍ि ये लेख आम जानकारी के आधार पर लिखा गया है। इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं ल‍िया जाना चाह‍िए। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर