Black Cardamom Benefits: मजबूत पाचन के साथ एसिडिटी से निजात दिलाएगी काली इलायची, अद्भुत हैं फायदे

Kali Elaichi ke Fayde: भारत के हर रसोई घर में मसाले के तौर पर काली इलायची देखने को जरूर मिलती है। काली इलायची को अपने डाइट में शामिल करके आप मुंह की बदबू को दूर करने के साथ पाचन शक्ति भी मजबूत बना सकते हैं।

Black Cardamom Benifits in Hindi
काली इलायची के फायदे 

मुख्य बातें

  • काली इलायची का सेवन करने से पाचन तंत्र बनता है मजबूत।
  • काली इलायची से दूर होती है एसिडिटी की समस्या।
  • मुंह की बदबू दूर करने के लिए काली इलायची होती है बेहद लाभकारी।

Benefits of Black Cardamom: काली इलायची अधिकांश घरों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसकी तेज सुगंध खाने को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने का काम करती हैं। इसका ज्यादातर इस्तेमाल सब्जी या पुलाव जैसे खाने को बनाने में किया जाता हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से अगर देखा जाए, तो काली इलायची का सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

आपको बता दें, कि काली इलायची को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। जानकारों के मुताबिक रोजाना काली इलायची को डाइट में शामिल करने से शरीर स्वस्थ होने के साथ-साथ त्वचा भी खूबसूरत बनी रहती हैं। क्या आपको काली इलायची और विशेषताओं के बारे में पता है। अगर नहीं, तो आइए जाने यहां।

काली इलायची के स्वास्थ्य लाभ (Health Benifits of black cardamom in Hindi / Kali Elaichi ke Fayde)

1. पाचन तंत्र को करें मजबूत:
कार्मिनेटिव के गुण होने के कारण काली इलायची पेट में मौंजूद गैस की समस्या को दूर करने के साथ-साथ भूख न लगने की समस्या को भी दूर करता हैं। यदि आप काली इलायची को अपने डाइट में रोजाना शामिल कर लें तो आपको पेट फूलने की समस्या आसानी से दूर हो सकती हैं।

2. मुंह से बदबू को करें गायब:
ब्रश ठीक से ना करने या कुछ अटपटा खाने की वजह से हमारे मुंह में बदबू आने लगती है। कभी-कभी तो यह बदबू इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि किसी के सामने बोलने में भी शर्म आती है। ऐसे में यदि आप काली इलायची का सेवन करें, तो इसमें मौंजूद जीवाणुरोधी गुण आपके दांतों के संक्रमण, मसूड़ों के संक्रमण और मुंह की बदबू से राहत दिलाने में मदद कर सकता हैं। 

3.  एसिडिटी की समस्या को करें दूर:
आजकल के नई जनरेशन के लोग तला-भुना खाना बेहद पसंद करते हैं। तला-भुना खाना खाने की वजह से अक्सर एसिडिटी की समस्या लोगों में बनी रहती हैं। ऐसे में यदि आप काली इलायची को अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपकी एसिडिटी की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

4. सांस के रोगियों के लिए लाभदायक:
जानकारों के मुताबिक काली इलायची फेफड़े के रक्त संचार को सही बनाता है। जिसकी वजह से अस्थमा और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं में कम परेशानी होती हैं। यदि सांस से पीड़ित रोगी इसे अपने डाइट में शामिल कर लें, तो उनकी बहुत सारी समस्याएं दूर हो सकती है।

काली इलायची बेहद गर्म होता है। यदि सर्दी-जुकाम होने पर इसका सेवन करें, तो गर्म होने की वजह से यह आपके परेशानियों को बहुत हद तक दूर कर सकता है।

5. त्वचा को बनाएं चमकदार:
आज कल हर कोई खूबसूरत त्वचा पाने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे को आजमाते रहते हैं।  लेकिन फिर भी त्वचा खूबसूरत नहीं नजर आती है। ऐसे में यदि आप काली इलायची का सेवन करें, तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और खनिज पोटैशियम आपके त्वचा के रक्त संचार को सुधार कर उसमें चमक बढ़ाने के साथ-साथ जवां भी बनाए रख सकता हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर