आलू ही नहीं उसका छिलका भी है फायदेमंद, फेंकने से पहले जान लें इसके 6 हेल्‍थ बेनिफिट्स

Potato Peel Uses: आलू का प्रयोग कई तरह से किया जाता है, स्‍टडीज के मुताबिक इसका छिलका भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर को स्‍वस्‍थ बनाते हैं।

potato peel , potato peel benefits
potato peel Health benefits (pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • आलू के छिलके में मौजूद होते हैं एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व
  • आलू के छिलके खाने से ब्‍लड शुगर भी होता है कम
  • स्‍टडीज में आलू के छिलकों की बताई गई है खासियत

Health benefits of potato peel: भारत में आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। क्‍योंकि ये हर सब्‍जी के साथ यूज किया जाता है। आलू को खाने के अलावा दूसरी चीजों जैसे फेस मास्‍क आदि के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन क्‍या आपको पता है आलू के अलावा उसका छिलका भी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

  1. एक अध्ययन के अनुसार आलू के छिलके में दो प्रमुख फेनोलिक यौगिकों क्लोरोजेनिक और गैलिक एसिड मौजूद होते हैं। ये दिल को स्वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। आलू के छिलकों में पोटैशियम भी काफी मात्रा में होता है, जो शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अच्‍छा है।
  2. आलू के छिलकों में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं। ये बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण की के खिलाफ मजबूती से सामाना करते हैं। छिलके में टेरपेन्स और फ्लेवोनोइड कार्बनिक यौगिक होते हैं, जो संक्रमण को रोकने और व्यक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 
  3. यह घावों को ठीक करने में भी मदद करता है। अध्ययन के मुताबिक आलू का छिलका प्रभावित त्वचा क्षेत्र में बैक्टीरिया के वृद्धि को रोकने में मदद कर सकता है। इसमें कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देकर और घायल त्वचा को शक्ति प्रदान करने की क्षमता है। 
  4. इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं। इसके अलावा आलू के छिलके में  एंटिफंगल और  एंटिक वायरस गुण भी होते हैं। आलू के छिलके में क्लोरोजेनिक और कैफिक एसिड प्रमुख फेनोलिक यौगिक हैं जो इसकी एंटीवायरल गतिविधि को देखते हैं। 
  5. एक अध्ययन के अनुसार आलू के छिलके के सेवन से डायबिटीज में लाभ होता है। इसमें मौजूद एंटीहाइपरग्लाइसेमिक तत्‍व रक्‍त शर्करा को कम करता है।  आलू के छिलके के पाउडर में आहार फाइबर और पॉलीफेनोल्स होते हैं। इसे  चार सप्ताह तक आहार में शामिल करने पर ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आलू का छिलका लीवर और किडनी को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। 
  6. पके हुए (1.08 मिलीग्राम) और माइक्रोवेव (1.24 मिलीग्राम) आलू अपनी त्वचा के साथ शरीर को आयरन की अधिकतम मात्रा प्रदान करते हैं। इसलिए ऐसे आलू को छिलके के साथ खाने से शरीर को करीब 55 प्रतिशत तक लौह तत्‍व मिलता है। 
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर