Metro in Gurugram: पुराने गुरुग्राम में मेट्रो योजना को मिली रफ्तार,सीएम ने मांगी अध्‍ययन रिपोर्ट, यह होगा रूट

Metro in Gurugram: गुरुग्राम के पालम विहार इलाके को दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 तक मेट्रो कनेक्टिविटी योजना को अमलीजामा पहनाने का कार्य शुरू हो गया है। मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर अधिकारियों को रूट का अध्‍ययन कर 15 दिन के अंदर रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने का निर्देश दिया है। इस 37 किलोमीटर लाइन पर 7 मेट्रो स्‍टेशन बनाने की योजना है।

CM Haryana
अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम हरियाणा   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इस मेट्रो परियोजना पर खर्च किए जाएंगे 2,281 करोड़ रुपये
  • इस 37 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन पर बनेंगे 7 मेट्रो स्‍टेशन
  • मुख्‍यमंत्री ने दिए 15 दिन में अध्‍ययन रिपोर्ट पेश करने के निर्देश

Metro in Gurugram: पुराने गुरुग्राम को दिल्‍ली मेट्रो रूट से जोड़ने की कार्यवाही तेज हो गई है। पालम विहार इलाके को दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 तक मेट्रो कनेक्टिविटी योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों के साथ चर्चा कर इस रूट की अध्‍ययन रिपोर्ट 15 दिनों के अंदर प्रस्‍तुत करने का निर्देश दिया है। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली के हिस्से में आखिरी डेढ़ किलोमीटर रूट पर भूमिगत लाइन बिछाई जाएगी।

बता दें कि, हरियाणा सरकार पुराने गुरुग्राम को दिल्ली मेट्रो से जोड़ना चाहती है, इस योजना पर काफी समय से रिसर्च का कार्य भी चल रहा है। योजना के अनुसार हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से आगे लगभग 37 किलोमीटर का कॉरिडोर विकसित किया जाना है। इस योजना पर ही मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठकर समीक्षा की और जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए।

यह होगा मेट्रो का रूट प्‍लान

यह मेट्रो रूट पुराने गुरुग्राम के इलाके से होते हुए एंबियंस मॉल के सामने रैपिड मेट्रो स्टेशन से जुड़ जाएगा। साथ ही यह इस रूट पर द्वारका भी जुड़ जाएगा। इसके लिए हरियाणा सरकार पालम विहार से द्वारका सेक्टर-21 तक एक कॉरिडोर विकसित करना चाहती है। पालम विहार से द्वारका सेक्टर-21 तक नई मेट्रो लाइन बिछाने से जहां गुरुग्राम के लोगों को फायदा होगा, वहीं पश्चिमी दिल्ली के लोग भी इसका लाभ ले सकेंगे। यह रूट डीएमआरसी की ब्लू लाइन से जुड़ेगा। योजना के अनुसार, इस पर कुल सात स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें से गुरुग्राम जिले की सीमा में रेजांगला चौक, चौमा, सेक्टर-110 और सेक्टर-111 पर मेट्रो स्‍टेशन बनाया जाएगा, वहीं दिल्‍ली के द्वारका सेक्टर-28, द्वारका सेक्टर-25 और द्वारका सेक्टर-21 में स्‍टेशन बनाए जाएंगे। इस रूट पर पालम विहार और द्वारका सेक्टर-21 इंटरचेंज स्टेशन होंगे।

इस परियोजना पर खर्च होंगे 2,281 करोड़ रुपये  

इस मेट्रो परियोजना को लेकर राइट्स के अधिकारियों ने सीएम के सामने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देकर पूरा प्‍लान समझाया। अधिकारियों ने बताया कि, इस परियोजना पर लगभग 2,281 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सीएम ने कहा की गुरुग्राम को वर्ल्‍ड क्‍लास सिटी बनाया जा रहा है। यहां पर लोगों को सभी तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। शहर को डेवलप करने के लिए इंटरनेशनल डिजाइनर्स से भी संपर्क किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर