Gurugram News: बिजली उपभोक्‍तों को बड़ी राहत, मीटर खराब होने पर अब इतने दिन में होगा बदलाव, नहीं तो कार्रवाई

Gurugram News: गुरुग्राम में बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए राहत भरी खबर है। डीएचबीवीएन ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि बिजली मीटर खराब होने की समस्‍याओं व शिकायत का निस्तारण अब सात दिन के अंदर किया जाएगा। इसके अलावा बिजली कनेक्‍शन भी एक माह में मिल जाएगा।

 power meter
बिजली मीटर लगवाने में उपभोक्‍ताओं को मिली बड़ी राहत  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • डीएचबीवीएन ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी
  • संबंधित अधिकारी- कर्मचारी व एजेंसी होगी इसकी जिम्‍मेदार
  • एक सप्‍ताह से अधिक समय लगने पर लगेगा जुर्माना

Gurugram News: गुरुग्राम के बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए राहत भरी खबर है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी घोषणा की है। डीएचबीवीएन ने नोटिफिकेशन जारी कर उपभोक्‍ताओं को बताया है कि अब बिजली मीटर खराब होने की समस्‍याओं व शिकायत का निस्तारण सात दिन के अंदर किया जाएगा। निर्धारित दिन में अगर शिकायत का निवारण नहीं किया गया तो संबंधित अधिकारी- कर्मचारी व एजेंसी जिम्‍मेदार होंगे और उन पर नियानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

यहां तक कि इन पर जुर्माने तक भी लगाए जाएंगे। बता दें कि, गुरुग्राम में इस समय करीब आठ लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से रोज 35 से 40 मीटर के खराब होने की शिकायत बिजली निगम के पास पहुंचती है। बिजली मीटर खराब होने के बाद लोगों को उसे बदलवाने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार तो लोग महीनों तक चक्‍कर लगाते रहते हैं, लेकिन मीटर ही नहीं मिल पाता। ऐसे में उपभोक्‍ताओं के साथ डीएचबीवीएन को भी भारी नुकसान होता था।

नया कनेक्‍शन देने का समय भी निर्धारित

इस परेशानी को दूर करने के लिए निगम ने अपने अधिकारियों पर सख्‍ती बरतना शुरू किया है।  डीएचबीवीएन की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार खराब बिजली मीटर को सात दिन के अंदर दुरुस्त करने के साथ उपभोक्‍ताओं को नया कनेक्शन देने का समय भी निर्धारित कर दिया गया है। सर्कुलर के अनुसार अब आवेदक द्वारा आवेदन मिलने के बाद 30 दिन के अंदर घर में बिजली के नए कनेक्शन लगा दिए जाएंगे। अगर इससे अधिक समय लगेगा तो संबंघित क्षेत्र के जेई को इसका जिम्‍मेदार मान उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार यह आदेश उपभोक्‍ताओं को राहत देने के लिए जारी किया गया है। अगर निगम कर्मचारी तय समय में कार्य पूरी नहीं करते तो उपभोक्‍ता ऑनलाइन शिकायत करने के अलावा सब डिवीजन में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर