Gurugram में रहते हैं तो और ढीली होगी जेब: जीएमडीए ने बढ़ाया यह शुल्क, जानें- आपको कितनी देनी होगी रकम?

Gurugram News: जीएमडीए ने बल्‍क वॉटर सप्‍लाई के दरों में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अब नया टैरिफ 10.5 रुपये प्रति किलो लीटर तय किया गया है। इस संशोधित दर को इसी साल अप्रैल से लागू माना जाएगा। घरों और उद्योगों में सप्लाई होने वाले बल्क जल आपूर्ति का शुल्क अभी तक 10 रुपये प्रति किलोलीटर था।

hike in water tariff
बल्‍क वॉटर सप्‍लाई के दरों में की पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • जीएमडीए ने पांच फीसदी बढ़ाया बल्‍क वॉटर सप्‍लाई रेट
  • अब देना होगा 10.5 रुपये प्रति किलो लीटर, अप्रैल से लागू
  • नई दर का असर उपभोक्‍ताओं के साथ निगम पर भी पड़ेगा

Gurugram News: गुरुग्राम मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) ने बल्क वॉटर सप्लाई की दरों में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अब नया टैरिफ 10.5 रुपये प्रति किलो लीटर तय किया गया है। इस संशोधित दर को इसी साल अप्रैल से लागू माना जाएगा। घरों और उद्योगों में सप्लाई होने वाले बल्क जल आपूर्ति का शुल्क अभी तक 10 रुपये प्रति किलोलीटर था। लेकिन अब शुल्क में वृद्धि होने पर उपभोक्ताओं को 10.50 रुपये प्रति किलोलीटर के हिसाब से भुगतान करना होगा।

जीएमडीए द्वारा बल्क वॉटर सप्लाई शुल्क में की गई इस बढ़ोत्‍तरी का असर उपभोक्‍ताओं के साथ निगम के खजाने पर भी पड़ेगा। क्योंकि उपभोक्‍ताओं से शुल्‍क वसूलने का कार्य निगम करता है। निगम तो पानी का शुल्क जीएमडीए में जमा करवा रहा है, लेकिन उपभोक्ताओं से इस शुल्‍क की वसूली नहीं हो पा रही है। अधिकारियों के अनुसार हजारों उपभोक्‍ताओं पर करोड़ो रुपये बकाया है, जिसकी वसूली नहीं हो पा रही है।

2.20 लाख कनेक्शन पर पानी सप्‍लाई

जीएमडीए के कार्यकारी अभियंता अभिनव वर्मा ने बताया कि जीएमडीए द्वारा चंदू बुढ़ेड़ा और बसई वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से नहरी पेयजल की आपूर्ति शहर में की जाती है। साथ ही नगर निगम क्षेत्र में भी जीएमडीए द्वारा बल्क वॉटर सप्लाई किया जाता है। जो पहले निगम के पास पास पहुंचता है और वहां से निगम 2.20 लाख कनेक्शन पर इसे सप्‍लाई करता है। बल्क वॉटर सप्लाई के एवज में जीएमडीए निगम, बिल्डर सोसाइटि्ज व अन्‍य कामर्शियल इमारत मालिकों से बिल वसूलता है। अधिकारियों के अनुसार इस समय शहर में करीब 550 एमएलडी पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

बल्क वाटर सप्लाई के 615 कनेक्शन

जीएमडीए अधिकारियों के अनुसार गुरुग्राम शहर में बल्क पेयजल आपूर्ति के 615 कनेक्शन है। इन कनेक्‍शनों के बाध्‍यम से नगर निगम, सोसाइटि्ड और बड़े कमर्शियल बिल्डिंग में वॉटर सप्‍लाई होता है। इन पेयजल आपूर्ति की एवज में जीएमडीए को सालाना 180 से 190 करोड़ रुपये की आय होती है। सिर्फ नगर निगम ही जीएमडीए से पेयजल आपूर्ति लेने के बदले हर माह करीब दस करोड़ रुपये का भुगतान करता है। इस वॉटर से करीब आधे शहर की प्‍यास बुझाई जाती है। वहीं शहर की सोसायटियों तथा कमर्शियल भवनों से हर माह जीएमडीए को करीब पांच करोड़ रुपये की आय होती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर